अयोध्या राममंदिर निर्माण पर शहर में जगमगाए खुशियों के दीपक, हर कोना हुआ रोशन

योध्या में मंदिर के भूमि पूजन के दिन सीकर श्रीराम के रंग में रंग गया। उत्सवी माहौल के बीच शाम को मंदिरों से लेकर घरों तक दीपक जगमगा उठे।

By: Sachin

Updated: 06 Aug 2020, 10:11 AM IST

सीकर. अयोध्या में मंदिर के भूमि पूजन के दिन सीकर श्रीराम के रंग में रंग गया। उत्सवी माहौल के बीच शाम को मंदिरों से लेकर घरों तक दीपक जगमगा उठे। कहीं उल्लास में आतिशबाजी थी तो कहीं प्रसाद बांटकर खुशियां मनाई गई। शहर के प्रमुख बावड़ी गेट स्थित रघुनाथजी का मंदिर में भगवान का आकर्षक श्रृंगार और चांदी से निर्मित आरती में 108 बत्तियों से महाआरती की गई। कोरोना संक्रमण के चलते यहां लोगों का प्रवेश वर्जित था। शाम को मंदिर में दीपक जलाए गए। बजरंग दल व विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं की ओर से दिन में भारत माता मंदिर में अध्यक्ष बलवीर सिंह चंदपुरा व सह संयोजक सुनील घोराणा नेतृत्व में हनुमान चालीसा के पाठ किए गए। बाद में एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशियां मनाई गई। सीकर व्यापार संघ की ओर से परशुराम पार्क के पास दीपोत्सव मनाया गया व मिठाई बाटी गई। अध्यक्ष राधेश्याम पारीक ने बताया कि इस दौरान जय श्रीराम के नारे लगाकर खुशी का इजहार किया गया। शेखपुरा मोहल्ला स्थित बाबा रामदास की बगीची में मोहल्ले के लोगों ने सामूहिक दीपोत्सव मनाया। एडवोकेट शिव रतन शर्मा ने बताया कि इस दौरान प्रसाद वितरण किया गया। विश्व हिंदू परिषद से जुड़े एडवोकेट हनुमान सिंह पालवास और उनके साथी अधिवक्ताओं ने कार्यालय पर देसी घी के लड्डू बांटकर खुशिया मनाई।


11 सौ दीपक वितरित किए

सीकर. श्री राम जन्मभूमि मंदिर के भूमिपूजन के अवसर पर बीजेपी ओबीसी मोर्चा की ओर से आतिशबाजी और मिठाई बांटकर खुशी व्यक्त की गई। राजेश सिंह शेखावत ने बताया कि मोर्चा ने सीकर शहर में 1100 दीपक वितरित किए। इस दौरान मोर्चा के फूलचंद कुमावत, सावल राम यादव, सत्यनारायण सहित पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थिति थे।

प्रतिष्ठानों पर जलाए घी के दीपक

नानी गेट व्यापार संघ की ओर से नानी गेट क्षेत्र के प्रतिष्ठानों पर घी के दीपक जलाए गए। भगवान श्रीराम को भोग लगाकर प्रसाद वितरित किया गया। अध्यक्ष विजय प्रधान ने बताया भवानी शंकर, श्रीकिशन अग्रवाल, धर्मचन्द जोशी सहित व्यापारी उपस्थित थे।

लड्डुओं से करवाया मूंह मीठा

भाजपा कार्यकर्ताओं ने राम मंदिर के शिलान्यास पर एक दूसरे का मुंह मीठा करवाकर खुशी का इजहार किया। इस दौरान भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के जिला संयोजक सुरेश फागलवा, गिरीश प्रधान, अनिल डोकवाल आदि ने आतिशबाजी की।

12 पंचायतों में धार्मिक कार्यक्रम
राम मंदिर भूमि पूजन पर भाजपा दादिया मंडल की ओर से सभी 12 ग्राम पंचायतो मे अलग अलग धार्मिक कार्यक्रम किए गए। ग्राम पंचायत गुंगारा के सार्वजनिक चौक स्थित भोम्याजी महाराज के मंदिर में यज्ञ और रामायण पाठ का किया गया। साथ ही भक्तों को प्रसाद वितरण किया गया। शाम को घरों पर दीपक जलाए गए। भारतीय जनता युवा मोर्चा सीकर के की ओर से जाट बाजार में व्यापारी सहित कार्यकर्ताओं को मिठाई खिलाकर के खुशी जाहिर की और उसके बाद आतिशबाजी की गई।

हर हाथ से लगे एक पेड़ अभियान

निकटवर्ती गांव हर्ष में श्री राम मंदिर की आधारशिला के दिन ग्रामीणों ने अपने स्तर पर हर हाथ एक पेड़ मुहिम के तहत गांव में पेड़ लगाने का अभियान शुरू किया है। युवाओं ने जय श्रीराम के उद्घोष के साथ पेड़ो पर श्रीराम के नाम की तख्तियां लगाई है। विवेकानंद नवयुवक मंडल के सदस्यों ने बताया की जब तक मंदिर बनेगा तब तक हमारे गांव में पेड़ जो आज लगाएंगे हैं, वह बड़े हो जाएंगे और हमें एक यादगार सौगात हमें आज मिली है। गांव में हर एक व्यक्ति अपने हाथ से पेड़ लगाएगा तो प्रकृति पर्यावरण का संतुलन भी सही होगा । भगतसिंह युवा मंण्डल, प्रताप मण्डल, विवेकानन्द युवा मंडल, आजाद मण्डल के युवा ओम प्रकाश ,पीयूष कुमावत, मुकेश, महेश, लोकेश, राजीव,गोविंद, शंकर आदि युवओं के साथ युवा मंडलो की टीम ने पौधारोपण में अपनी भागीदारी निभाई जो आगे भी जारी रहेगी।

 

महाआरती के साथ जयघोष

सीकर. पालवास रोड स्थित मंदिर में भगवान श्रीराम की महाआरती हुई। राष्ट्रीय बजरंग दल के विभाग अध्यक्ष महेन्द्र रामसेवजीका ने बताया कि इस दौरान सभी ने मंदिर व घरों को सजाया। इस मौके पर मंदिर पुजारी ललित शर्मा, सांवरमल शर्मा, रामेश्वरलाल शर्मा, रामाशंकर शर्मा, रमाकांत रामसेवजीका, गणेश तिवाड़ी, मनोज रामसेवजिका, जितेन्द्र शर्मा व सुरेश जांगिड़ सहित अन्य मौजूद रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned