scriptsikar Blood donor sho kamal kumar | World blood donor day: जिसे चालान काटने रोका, उसी की प्रसव पीडि़त पत्नी को अस्पताल पहुंचकर थानाधिकारी ने किया रक्तदान | Patrika News

World blood donor day: जिसे चालान काटने रोका, उसी की प्रसव पीडि़त पत्नी को अस्पताल पहुंचकर थानाधिकारी ने किया रक्तदान

सचिन माथुर

सीकर. थानेदार का नाम सुनते ही अमूमन एक सख्त मिजाज इंसान की तस्वीर जहन में उभर आती है। जिसका रुबाब ही सामने वाले को दबाव में ले आता है।

सीकर

Updated: June 14, 2022 03:29:26 pm

सीकर. थानेदार का नाम सुनते ही अमूमन एक सख्त मिजाज इंसान की तस्वीर जहन में उभर आती है। जिसका रुबाब ही सामने वाले को दबाव में ले आता है। लेकिन, शहर में एक ऐसे थानाधिकारी भी हैं जो दरियादिली व 'दानशीलता' की नजीर बन चुके हंै। अब तक 36 से ज्यादा दफा रक्तदान कर चुके ये थानाधिकारी महिला थाना के प्रभारी कमल कुमार हैं। जो अपने स्तर पर कई रक्तदान शिविरों को आयोजन भी कर चुके हैं। उनकी संवेदनशीलता का अंदाजा इस बाद से लगाया जा सकता है कि 2016 में चूरू में यातायातकर्मी के तौर पर उन्होंने एक दुपहिया वाहन चालक को बिना हेल्मेट रोका था। जिसने बिलखते हुए जब अस्पताल में प्रसव पीड़ा से जूझती पत्नी के लिए रक्त की जुगत नहीं होने की पीड़ा जताई तो उन्होंने तुरंत साथ जाकर उसकी पत्नी को रक्तदान कर दिया।

World blood donor day: जिसे चालान काटने रोका, उसी की प्रसव पीडि़त पत्नी को अस्पताल पहुंचकर थानाधिकारी ने किया रक्तदान
World blood donor day: जिसे चालान काटने रोका, उसी की प्रसव पीडि़त पत्नी को अस्पताल पहुंचकर थानाधिकारी ने किया रक्तदान

खेल- खेल में खूब किया रक्तदान
बकौल कमल कुमार रक्तदान की शुरुआत उन्होंने एक परिचित के बीमार होने पर 1992 में की थी। इसके बाद झुंझुनूं में खेल मैदान में खेलते समय वह नजदीक ही अस्पताल में जरुरत पड़ते ही साथियों के साथ रक्तदान करने पहुंचने लगे। इसके बाद जयपुर में मोतीडूंगरी थाने में नियुक्ति के बाद भी वह एसएमएस अस्पताल में समय- समय पर रक्त देने लगे। इसी बीच जब एक हेडकांस्टेबल की रक्त की कमी की वजह से मौत हो गई तो मन में एक टीस हुई। जिसके बाद उन्होंने थानाधिकारी के सहयोग से रक्तदान शिविरों का आयोजन शुरू कर रक्तदान के लिए 600 कार्डों तक का संग्रहण किया।

जन्मदिन व शहीद दिवस पर रक्तदान
थानाधिकारी कमल कुमार साल में कम से दो से चार बार रक्तदान करते हैं। इनमें अपने जन्म दिवस 7 मार्च व पुलिस शहीद दिवस पर वे अनिवार्य रूप से रक्तदान करते हैं। इस बार जरूर खाटूश्यामजी मेले में नियुक्ति होने की वजह से वे रक्तदान नहीं कर पाए।

पर्यावरण प्रेमी व सादगी की मिसाल
थानाधिकारी कमल कुमार पर्यावरण प्रेमी भी है। उन्होंने थाना परिसर में ही खूब फल- फूलदार व औषधीय पेड़- पौधे उगा रखे हैं। जिनमें पानी देने का काम वे खुद सुबह व शाम थानाकर्मियों के साथ मिलकर करते हैं। उनकी सादगी भी बेमिसाल है। थाने पहुंचने वाली पीडि़त महिलाओं को सहजता महसूस हो इसके लिए उन्होंने अपने कक्ष से बाहर सादा वर्दी में ही पीडि़ताओं की सहज भाव से फरियाद सुनने की परंपरा विकसित कर रखी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'मथुरा से लाइव..ब्रज में जन्मे कृष्ण-कन्हाई, हर घर गूंजी बधाईENG vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने लॉर्ड्स पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत, इंग्लैंड को पारी और 12 रन से हरायाVIDEO : Tractor-Trailer Accident : जातरूओं से भरे ट्रैक्टर से टकराया ट्रेलर, छह जातरूओं की मौतjanmashtami 2022: खाटूश्यामजी में लगा भक्तों का रैला, दर्शनों के लिए देशभर से पहुंच रहे श्रद्धालु
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.