scriptसवा किलो सोने व 50 लाख का हिसाब नहीं दे पाया सराफा व्यापारी, गिरफ्तार | sikar Businessman arrested | Patrika News

सवा किलो सोने व 50 लाख का हिसाब नहीं दे पाया सराफा व्यापारी, गिरफ्तार

locationसीकरPublished: Aug 10, 2020 05:41:06 pm

Submitted by:

Sachin

सीकर. पिछले महीने जयपुर एयरपोर्ट पर जब्त 16 करोड़ के सोने के मामले में कस्टम विभाग का शिकंजा कसता जा रहा है। सीकर में सर्राफा व्यापारी के प्रतिष्ठानों पर छापा मारने के बाद पूछताछ में सराफा व्यापारी सोने की खरीद का पूरा हिसाब-किताब नहीं दे पाया।

बड़ी खबर: राजस्थान में यहा पकड़ा सवा किलो सोना व 50 लाख नकदी

बड़ी खबर: राजस्थान में यहा पकड़ा सवा किलो सोना व 50 लाख नकदी

सीकर. पिछले महीने जयपुर एयरपोर्ट पर जब्त 16 करोड़ के सोने के मामले में कस्टम विभाग का शिकंजा कसता जा रहा है। सीकर में सर्राफा व्यापारी के प्रतिष्ठानों पर छापा मारने के बाद पूछताछ में सराफा व्यापारी सोने की खरीद का पूरा हिसाब-किताब नहीं दे पाया। उसने कई जगहों से सोने की खरीद करने की बात बताई है। प्रारंभिक तौर पर विभाग ने ज्वैलर को दोषी मानते हुए गिरफ्तार कर लिया है। जिसे न्यायालय में पेश किया जाएगा। साथ ही सोने की तस्करी के मामले में विभाग ने स्पेशल टीम का गठन किया है जो दस्तावेज के आधार पर पड़ताल में जुटी है। गौरतलब है कि शुक्रवार को कस्टम विभाग ने ज्वैलर के दो प्रतिष्ठान और घर पर छापा मारा था। छापे के दौरान टीम को ज्वैलर के रेकार्ड में सवा किलो सोना और 50 लाख रुपए नकद का हिसाब नहीं मिला था। इस पर टीम अपने साथ रेकार्ड और ज्वैलर को पूछताछ के लिए जयपुर ले गई थी।


सोने की तस्करी का अंदेशा

सूत्रों के अनुसार कोरोनाकाल से पहले से ही शेखावाटी में सोने-चांदी की तस्करी हो रही है। सीकर का यह ज्वैलर पिछले साल से ही कस्टम के रडार पर था। शेखावाटी में सोने की तस्करी सबसे ज्यादा दुबई से होती है। सर्राफा कारोबारियों की माने तो वहां के सोने की रीसेल वैल्यू अच्छी मानी जाती है। यहां के कुछ कामगार लालच में आकर सोने की तस्करी करते हैं। जानकारों के अनुसार दिल्ली के दामों में ही थोक में सोना-चांदी बेचने वाले इस ज्वैलर के यहां मध्यप्रदेश, इंदौर, उत्तर प्रदेश तक के व्यापारी आते थे।

इनका कहना है
सर्राफा व्यवसायी को गिरफ्तार कर लिया है। प्रारंभिक पूछताछ में वह पूरा हिसाब नहीं दे पाया। मामला सोने की तस्करी से जुड़ा होने का अंदेशा है। फिलहाल शेखावाटी के अन्य लोगों के इससे जुड़े होने की जानकारी नहीं मिली है। बयानों के आधार पर जांच के बाद जल्द ही बड़ा खुलासा होने की उम्मीद है।

– सुभाष अग्रवाल, कस्टम कमिश्नर, जयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो