राजस्थान के इस जिले में अगले साल खुलेगा Medical College, चिकित्सा मंत्री ने की घोषणा

राजस्थान के इस जिले में अगले साल खुलेगा Medical College, चिकित्सा मंत्री ने की घोषणा

Vinod Singh Chouhan | Updated: 19 Jul 2019, 11:57:45 AM (IST) Sikar, Sikar, Rajasthan, India

Sikar Medical College : शिक्षानगरी सीकर को इस साल और मेडिकल कॉलेज ( Medical College in Sikar ) का इंतजार करना होगा। अगले साल सीकर की जनता को मेडिकल कॉलेज मिलना लगभग तय हो गया है।

सीकर.

Sikar medical College : शिक्षानगरी सीकर ( Education Hub Sikar ) को इस साल और मेडिकल कॉलेज ( medical college in Sikar ) का इंतजार करना होगा। अगले साल सीकर की जनता को मेडिकल कॉलेज मिलना लगभग तय हो गया है। विधानसभा ( Assembly ) में गुरुवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ( Medical And Health Department ) की चर्चा के दौरान चौथी बार फिर सीकर मेडिकल कॉलेज की घोषणा हुई। चिकित्सा मंत्री ( Health Minister Raghu Sharma ) ने सीकर में अगले सत्र से मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की है। सीकर को कई अन्य घोषणाओं का भी इंतजार था, लेकिन और कोई बड़ी घोषणा नहीं हुई।


उन्होंने बताया कि सीकर मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य जारी है। चिकित्सा मंत्री ने सदन में बताया कि सीकर मेडिकल कॉलेज के अटैच जिला अस्पताल का उन्नयन एवं विस्तार का काम भी तेजी से चल रहा है। गौरतलब है कि पिछले दिनों मेडिकल कॉलेज के लिए जो जमीन की कमी चल रही थी उसे भी पूरा कर लिया गया।

Read More :

अस्पताल को मिले जगह तो बन जाए मेडिकल कॉलेज


पिछली बार कांग्रेस ( Congress ) ने की थी घोषणा
पिछली कांग्रेस सरकार के समय पीपीपी मॉडल पर सीकर में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा हुई। इस दौरान भवन के लिए जमीन तय हो गई। लेकिन बीच में ही प्रदेश में सत्ता परिवर्तन होने के बाद प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में चला गया। इस दौरान सीकरवासियों ने लगभग आठ महीनें तक काफी आंदोलन किए। अब कांग्रेस ने स्वास्थ्य विभाग की चर्चा के दौरान फिर से सीकर मेडिकल कॉलेज की घोषणा की है।


एमसीआई पर आस
सीकर के मेडिकल कॉलेज की आस पूरी तरह एमसीआई क निरीक्षण पर टिकी है। क्योकि दो बार के निरीक्षण में सीकर मेडिकल कॉलेज मापदंडों पर खरा नहीं उतर सका। चिकित्सा विभाग इस बार एमसीआई की ओर से दो निरीक्षणों में बताई गई कमियों को पूरा कराने में जुटा हुआ है।

 

Read More :

मेडिकल कॉलेज के अधीन ही रहेगा एसके अस्पताल


सीकर व चूरू में 50-50 बैड के नए आयुष अस्पताल
जिला अस्पतालों में आयुष की सुविधा भी मरीजों को मिल सकेगी। चिकित्सा मंत्री ने गुरुवार शाम को सीकर व चूरू मेें आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी एवं योग चिकित्सा सेवाएं एक छत के नीचे मुहैया कराने के लिए सीकर जिला मुख्यालय पर 50 बैड का नया एकीकृत आयुष चिकित्सालय खोलने की घोषणा की। इसी तर्ज पर चूरू में भी आयुष अस्पताल खुलेगा।


PM से सांसद मिले तो दुबारा घोषणा
लोकसभा चुनाव के बाद सीकर सांसद ने पीएम मोदी ( PM Modi ) से सीकर मेडिकल कॉलेज को लेकर मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने सीकर मेडिकल कॉलेज को सहमति दी। इसके बाद भाजपा सरकार ने परिवर्तित बजट में सीकर मेडिकल कॉलेज की घोषणा कर दी। लेकिन भाजपा राज में भी यह प्रोजेक्ट धरातल पर नहीं आ सका।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned