scriptधर्म-कर्म : गुप्त नवरात्र शुरू, इस बार दस दिन के होंगे, बन रहे कई शुभ योग | Sikar News : Gupt Navaratra starts from Monday | Patrika News
सीकर

धर्म-कर्म : गुप्त नवरात्र शुरू, इस बार दस दिन के होंगे, बन रहे कई शुभ योग

वैदिक पंचांग के अनुसार, साल में कुल चार नवरात्र आते हैं। इसमें से दो चैत्र और शारदीय नवरात्र होते है। इसके साथ ही 2 गुप्त नवरात्र भी होते हैं।

सीकरJul 08, 2024 / 06:50 pm

जमील खान

Sikar News : सीकर. आषाढ़ माह के गुप्त नवरात्र शनिवार से शुरू हो गुए। शेखावाटी के शाकम्भरी, मनसा माता, जीण माता सहित अनेक शक्ति मंदिरों में विशेष कार्यक्रम हुए। श्रद्धालुओं ने अभिजीत मुहूर्त में 12.05 बजे से 12.55 बजे तक घट स्थापना की। गुप्त नवरात्र छह जुलाई से 15 जुलाई तक रहेंगे। इस साल तृतीया तिथि दो दिन है। इसलिए आषाढ़ मास के गुप्त नवरात्र 10 दिन के होंगे। शाकम्भरी में नवरात्र के नौ दिन विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। बाहर से भी भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आएंगे। नौ दिन तक धार्मिक आयोजनों की धूम रहेगी।
गुप्त नवरात्र का महत्व
गुप्त नवरात्र का धर्म ग्रंथों में काफी महत्व बताया गया है। शास्त्रों के अनुसार आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्र के दौरान मां दुर्गा के अलावा मां काली और अन्य महाविद्याओं की पूजा करने का विधान है। इस दौरान तांत्रिक, साधक और अघोरी तंत्र मंत्र की सिद्धि करने के लिए गुप्त साधना करते हैं। इसमें महाविद्याओं की पूजा गुप्त तरीकों से की जाती है।
Gupt Navart begins from Monday
Rajasthan Samachar : साल में चार नवरात्र
पंडित दिनेश मिश्रा ने बताया कि वैदिक पंचांग के अनुसार, साल में कुल चार नवरात्र आते हैं। इसमें से दो चैत्र और शारदीय नवरात्र होते है। इसके साथ ही 2 गुप्त नवरात्र भी होते हैं। इस दौरान 10 महाविद्याओं की पूजा करने का विधान है। इन नौ दिनों के दौरान तांत्रिक सिद्धियां की जाती है। पं. दिनेश मिश्रा ने बताया कि गुप्त नवरात्र के दौरान 10 महाविद्याओं की पूजा करने का विधान है। इस दौरान मां काली, तारा, छिन्नमस्ता, षोडशी, भुवनेश्वरी, त्रिपुर भैरवी, धूमावती, बगलामुखी, मातंगी और कमला माता की पूजा की जाती है।

Hindi News/ Sikar / धर्म-कर्म : गुप्त नवरात्र शुरू, इस बार दस दिन के होंगे, बन रहे कई शुभ योग

ट्रेंडिंग वीडियो