scriptबॉर्डर पार जाएगा शेखावाटी का प्याज, अब इस देश में रोजाना पहुंचेंगे प्याज से भरे तीन ट्रक | SIkar onion export to Bangladesh | Patrika News
सीकर

बॉर्डर पार जाएगा शेखावाटी का प्याज, अब इस देश में रोजाना पहुंचेंगे प्याज से भरे तीन ट्रक

हिमाचल प्रदेश सहित दूसरे राज्यों के तीन एक्सपोर्टर कृषि उपज मंडी सीकर में प्याज की खरीद रहे हैं।

सीकरApr 28, 2018 / 06:32 pm

vishwanath saini

SIkar pyaj

सीकर.

धोद इलाके का मीठा प्याज सीमा पार जाने को तैयार है। पिछले कई वर्षों की तुलना में बेहतर प्याज होने के कारण हिमाचल प्रदेश सहित दूसरे राज्यों के तीन एक्सपोर्टर कृषि उपज मंडी में प्याज की खरीद रहे हैं। एक्सपोर्टर के नुमाइंदे रोजाना प्याज खरीद रहे हैं।

 

READ MORE AT : देखिए VIDEO जब घर में घुसकर महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करने लगा शराबी

 

हिमाचल प्रदेश के संजय ठक्कर ने बताया कि रोजाना तीन ट्रक बांग्लादेश भेजने की योजना है। जिसमें नासिक और गुजरात के बाद सबसे ज्यादा प्याज शेखावाटी का होगा। एक ट्रक में एक हजार टन प्याज आता है।

 


यह रहेगा एक्सपोर्ट के लिए मानदंड

 

एक्सपोर्ट के लिए प्याज की मोटाई तीस एमएम होनी चाहिए। प्याज की चार परत मोटे छिलके वाली और चटक लाल रंग होना जरूरी है। सीकर मंडी के प्याज कारोबारी नेमीचंद दूजोद ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के कुछ प्याज कारोबारियों ने संपर्क किया है। उनका कहना है कि मीठा होने के कारण और उत्पादन कम होने से इस बार शेखावाटी के प्याज की मांग ज्यादा है। इसलिए हमने वहां भेजने के लिए स्टॉक करना शुरू कर दिया है।

Big Breaking : राजस्थान के इन 13 जिलों में किसानों का ऋण नहीं होगा माफ, अब फंस गया है ये पेच

 

 

यहां मिलते हैं 8.75 रुपए किलो और हिमाचल दे रहा है 12 रुपए

 

संजय ठक्कर ने बताया कि सीकर मंडी से खरीदे गए प्याज की औसतन कीमत थोक में प्रति किलो पौने नौ रुपए रही है। इस प्याज को सीकर से हिमाचल भेजने के बाद थोक लागत 12 रुपए प्रति किलो तक पहुंच जाएगी। जहां से प्याज को एक्सपोर्ट के लिए नई पैकिंग में बदल कर भेजा जाता है। सीकर मंडी कारोबारियों के अनुसार बांग्लादेश में यह प्याज औसत 1400 रुपए प्रति मण के हिसाब से बेचा जाता है। इससे शेखावाटी के किसानों को उपज का अच्छा भाव मिल जाएगा।

Home / Sikar / बॉर्डर पार जाएगा शेखावाटी का प्याज, अब इस देश में रोजाना पहुंचेंगे प्याज से भरे तीन ट्रक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो