scriptसीकर के लोग बोले-फेक न्यूज ना वायरल करेंगे ना करने देंगे | sikar says fake News will not viral | Patrika News

सीकर के लोग बोले-फेक न्यूज ना वायरल करेंगे ना करने देंगे

locationसीकरPublished: Nov 12, 2018 07:13:05 pm

Submitted by:

vishwanath saini

प्रिंस एजुहब में शुद्ध का युद्ध कार्यक्रम का हुआ आयोजन

sikar says fake News will not viral

sikar says fake News will not viral

सीकर. राजस्थान पत्रिका के शुद्ध का युद्ध अभियान के तहत सोमवार को प्रिंस एजुहब में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में संपादकीय प्रभारी विनोद सिंह चौहान ने पावर प्वाइंट प्रंजेटेशन के जरिए कॉलेज के छात्र-छात्राओं को फेक न्यूज के बारे में जानकारी दी। जिसमें फेक न्यूज के स्त्रोत, प्रकार, दुष्प्रभाव और उससे बचने के उपाय बताए गए। उन्होंने बताया कि फेक न्यूज सामान्य दिनों में ही कई हिंसक घटनाओं को अंजाम देकर 30 लोगों की मौत का कारण बन चुकी है और चुनावी माहौल में इसके दुष्प्रभावों की आशंका और भी बढ़ गई है।

 

लिहाजा ऐसी खबरों से समाज को सचेत रहने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि फेक न्यूज सामान्य संदेश के साथ फोटो, ऑडियो और वीडियो में छेड़छाड़ कर भी परोसी जा रही है, तो कुछ असामाजिक तत्व किसी के पक्ष या विपक्ष में माहौल बनाने के लिए आवाज की नकल करके झूठे ऑडियो भी वायरल कर रहे हैं। जिन्हें पहचानने और आगे बढ़ाने से रोकने की सख्त आवश्यकता है। क्योंकि यह चुनावी माहौल से लेकर सामाजिक, आर्थिक और धार्मिक ताने बाने तक को प्रभावित कर रही है। उन्होंने उदाहरण सहित बताया कि किस तरह फेक न्यूज देश दुनिया के माहौल पर बुरा असर डाल रही है।

पत्रिका का चैलेंज और संकल्प लिया

फेक न्यूज पर जानकारी देने के साथ इस दौरान कॉलेज स्टाफ और छात्र छात्राओं को पत्रिका का वोट चेैलेंज भी दिया गया। जिसे पहले पूरे स्टाफ ने स्वीकार किया और अनिवार्य रूप से मतदान करने की घोषणा के साथ उस चैलेंज को छात्र छात्राओं को दिया। जिसे छात्र छात्राओं ने भी स्वीकार करते हुए आगे बढ़ाया। कार्यक्रम का समापन पत्रिका के संकल्प कार्यक्रम से हुआ। जिसमें मौजूद लोगों ने आगामी चुनाव में अनिवार्य रूप से मतदान के साथ साथ स्वच्छ और इमानदार छवि के उम्मीदवार का चयन करने और फेक न्यूज से बचने और लोगों को बचाने की शपथ ली।

ट्रेंडिंग वीडियो