script#राजस्थान के इस जिले में लेना है खेल का प्रशिक्षण तो पढ़ लें ये खबर… | Sikar staduim | Patrika News

#राजस्थान के इस जिले में लेना है खेल का प्रशिक्षण तो पढ़ लें ये खबर…

locationअजमेरPublished: Apr 13, 2017 03:43:00 pm

Submitted by:

dinesh rathore

पहले से अनेक सुविधाओं की कमी से जूझ रहे जिले के खिलाडिय़ों के सामने अब एक और संकट आ गया है। उनको प्रशिक्षण देने वाले कोच का अनुबंध समाप्त कर दिया।

पहले से अनेक सुविधाओं की कमी से जूझ रहे जिले के खिलाडिय़ों के सामने अब एक और संकट आ गया है। उनको प्रशिक्षण देने वाले कोच का अनुबंध समाप्त कर दिया। अब नया अनुबंध नहीं होने से खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण लेने में समस्या आ रही है। राज्य में ऐसे कोच की संख्या करीब 209 हैं। अकेले सीकर जिले में कबड्डी, वॉलीबाल व कुश्ती सहित पांच कोच का अनुबंध समाप्त कर दिया गया है। उनसे नए सिरे से अनुबंध अभी नहीं किया गया है।
Read:

पगडंडी पर दौड़…फव्वारे के पाइपों से लंबी कूद का अंदाजा 

फिर से अनुबंध

जल्द से अनुबंध वापस शुरू किया जाना चाहिए। जिला खेल अधिकारी उदयभान का कहना है कि 31 मार्च को अनुबंध समाप्त कर दिया गया था, अब जल्द ही आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
Read:

क्या आप भी कर रहे हैं नौकरी की तैयारी, तो ये खबर कर सकती है हैरान

कोच के बिना खिलाड़ी तैयार नहीं होते…

कोच के बिना खिलाड़ी तैयार नहीं होते। खिलाड़ी को नियमित अभ्यास करना जरूरी है। बीच में अंतराल नहीं होना चाहिए। सरकार को जल्द कोच की नियुक्ती करनी चाहिए।
संदीप सैनी, खिलाड़ी

कोच ही खिलाड़ी का मार्गदर्शक होता है। उसे खेल की बारीकियां बताता है। उसका कमजोर व मजबूत पक्ष बताता है। बिना कोच खिलाड़ी तैयार नहीं हो सकते।

 -धर्मेन्द्र सैनी, खिलाड़ी
कोच ही नियम बताते हैं। उनके मानदण्ड बताते हैं। प्रतियोगिताओं के नियम तथा खिलाडिय़ों के मिलने वाले फायदे बताते हैं। उनके बिना श्रेष्ठ खिलाड़ी तैयार नहीं हो सकते।

– अनिल खींचड़, खिलाड़ी 
Read:

#SPORTS: क्या आप इन्हें पहचानते हैं, तो जान लीजिए इनके बारे में, ये हैं..

शेखावाटी में नहीं हो रहा युवा बोर्ड का गठन 

शेखावाटी में युवा बोर्ड का गठन नहीं होने से युवाओं के सपनों को पंख नहीं लग रहे। राजस्थान युवा बोर्ड का तो देरी से ही सही गठन हो गया। अनेक जिलों में भी बोर्ड बन चुके, लेकिन सीकर व झुंझुनूं जिले में बोर्ड नहीं बन रहा। पिछले माह राजस्थान युवा बोर्ड के अध्यक्ष भूपेन्द्र सैनी सीकर आए थे, तब युवाओं ने उनके सामने जिला बोर्ड का गठन करवाने की मांग उठाई थी। तब उन्होंने जल्द बोर्ड का गठन करने का आश्वासन दिया था। लेकिन उसके बाद से इस पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही। जिले में कलक्टर इसका अध्यक्ष तथा चार सदस्य होते हैं। पड़ौसी जिले हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर में बोर्ड का गठन हो चुका, लेकिन सीकर में इंतजार बढ़ता जा रहा है।
युवा बोर्ड के उद्देश्य

अनेक जिलों में बोर्ड का गठन हो चुका, लेकिन हमारा प्रशासन इस तरफ ध्यान नहीं दे रहा। हनुमानगढ़ व गंगानगर में दो करोड़ रुपए की राशि भी मंजूर हो चुकी। जल्द ही गठन नहीं किया गया तो उच्च स्तर पर शिकायत की जाएगी। 
सुशील कुल्हरी, सदस्य, राजस्थान युवा बोर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो