scriptSikar women's protest against Mukundgarh-Salasar Highway Toll Road | इसी मिट्टी में दफन होने को तैयार हैं राजस्थान की ये महिलाएं, जानिए क्यों? | Patrika News

इसी मिट्टी में दफन होने को तैयार हैं राजस्थान की ये महिलाएं, जानिए क्यों?

मुकुंदगढ़-सालासर हाईवे टोल रोड बनाने के लिए बिना मुआवजा दिए ही ग्रामीणों की जमीन अधिग्रहण के मामले को लेकर महिलाओं का धरती गाड़ सत्याग्रह आंदोलन शुरू

सीकर

Published: February 17, 2018 11:31:18 am

लक्ष्मणगढ़.

सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ उपखंड के गांव बासनी बंजारा बस्ती के पास मुकुंदगढ़-सालासर हाईवे टोल रोड बनाने के लिए बिना मुआवजा दिए ही ग्रामीणों की जमीन अधिग्रहण के मामले को लेकर ग्रामीणों ने शुक्रवार को धरती गाड़ सत्याग्रह आंदोलन शुरू कर दिया। इस दौरान सैकड़ों की तादाद में ग्रामीणों व महिलाओं ने अपने आधे शरीर को जमीन में गाडकऱ सरकार व टोल कंपनी के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया।

laxmangarh

महिलाओं ने प्रदर्शन के दौरान विभिन्न नारों से लिखी तख्तियां भी लहराई। ग्रामीणों ने कहा कि मर जाएंगे पर धरती माता को हाथ लगाने नहीं देंगे। इस मौके पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने जमीन के बदले जमीन व मकान के बदले या फिर बाजार भाव का 10 गुना पैसा नहीं देते तक ग्रामीणों का आंदोलन जारी रहेगा। वक्ताओं ने कहा कि सरकार की बड़ी योजनाओं में हमेशा गरीब की मौत होती हैं, परन्तु इस बार ऐसा नहीं होने देंगे। अपने हक की लड़ाई लडऩे के लिए ग्रामीण ईंट से ईंट बजा देंगे।

सभा को पूर्व पंचायत समिति सदस्य नरेन्द्र बाटड़, फौजी संसार मील, सरपंच महेश ढेवा, हरफुल गोदारा, जाट विकास समिति अध्यक्ष नथमल ढाका, लालचन्द झाझोटिया, देवेन्द्र महरिया, मास्टर शिशपाल सिंह राव, नत्थूराम ढुकिया व गोपाल लाटा ने सम्बोधित किया। सभा का संचालन सरपंच हंसराज बाटड़ व राकेश भोजासर ने किया।

इस मौके पर मदनलाल महरिया, रामवतार गिठाला, फुलचन्द सिंह, मनोज महला, विद्याधर गिठाला, बन्टी राजपुत, मोहन लाल, रामकरण रुहेला, सरदार सिंह ढाका, गणेशाराम मेघवाल,ओमप्रकाश, महावीर प्रसाद, प्रभाती जाट, ज्याना देवी, भगवानी देवी, कंचन सहित काफी ग्रामीण महिलाएं व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

इन्होंने जताया विरोध

नरेन्द्र बाटड़ ने बताया कि धरती गाड़ समाधि में गीता देवी, संतोष, सुमित्रा, शारदा, छोटी देवी, तारामणी, बादामी देवी, बिमला, मंजू, बनारसी, सायर कंवर, मुन्नी कंवर, गुलाब कंवर, मनोज कंवर, मुकेश कंवर, सुगना देवी , मुकेश गिठाला सिंगदङा, नथमल ढाका, जितेन्द्र सिंह राजपूत, नरेश सैनी, गणपत धाभाई, महेश चलका, सत्यप्रकाश शर्मा, सुवाराम मेघवाल, महेन्द्र सिंह राजपूत, भगवानाराम धाभाई, प्यारेलाल सैनी व विकास ढाका ने भाग लेकर अपने आधे शरीर को जमीन में गाड़ दिया। महिलाओं ने कहा कि वे जान दे देंगी, लेकिन औने-पौने दामों में जमीन नहीं देंगी।
बाटड़ ने बताया कि आंदोलन को गति देने के लिए सोमवार को ग्रामीण किसान कृषि औजारों के साथ उपखंड मुख्यालय के प्रमुख रास्तों पर पैदल मार्च कर विरोध जताएंगे। उसके बाद उपखंड कार्यालय का घेराव किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंIndependence Day 2022: लाल किले पर बना नया रिकार्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी, जानें इसके बारे मेंPM मोदी ने विकसित भारत के लिए देश के सामने 5 प्रण रखा, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार को बताया चुनौतीIndependence Day 2022: मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय में फहराया तिरंगा, बोले-देश को क्या दे रहे हैं यह सोचकर जीने की जरूरत15 August 2022: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने 3 हेल्थ स्कीम किये लॉन्च , जानें इनके बारेस्वतंत्रता दिवस 2022: गूगल भी मना रहा भारत की आजादी का जश्न, पतंगों के साथ डूडल बनाकर भारत की संस्कृति को दर्शाया76th Independence Day 2022 : लाल किले से पीएम मोदी ने दिया नया नारास्वतंत्रता दिवस: वीरता पुरस्कारों से सम्मानित लोगों में सेना का कुत्ता 'एक्सल', पिछले महीने आतंकी मुठभेड़ में हुआ था ‘शहीद’
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.