राजस्थान में आज भी आंधी- तूफान व बरसात का अलर्ट

(storm and rain alert in rajasthan) राजस्थान के पश्चिम जिलों में धूलभरी आंधी का दौर जारी है। मंगलवार रात को भी शेखावाटी सहित कई इलाकों में धूलभरी आंधी का दौर देखा गया।

By: Sachin

Published: 07 Apr 2021, 11:49 AM IST

सीकर. राजस्थान के पश्चिम जिलों में धूलभरी आंधी का दौर जारी है। मंगलवार रात को भी शेखावाटी सहित कई इलाकों में धूलभरी आंधी का दौर देखा गया। जो देर रात तक जारी रहा। इससे पूरे वातावरण के साथ मकानों में धूल की परतें जम गई। जनजीवन भी प्रभावित नजर आया। इधर, मौसम विभाग के अनुसार आज भी प्रदेश के कई इलाकों में आंधी- तूफान केे साथ बरसात देखने को मिल सकती है। जिसका असर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में रह सकता है।

ऐसा रहेगा मौसम
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार अगले 24 घंटे में उत्तरी राजस्थान के साथ-साथ उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान, धूल भरी आंधी और बारिश हो सकती है। जबकि कुछ इलाकों में लू भी परेशान कर सकती है। ऊपरी हिमपात के साथ पश्चिमी हिमालय के कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि हो सकती है। वहीं,
पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में आंधी आ सकती है।

30 से 40 किलोमीटर गति से चलेगी हवा
मौसम विभाग के अनुसार उतरी राजस्थान के अलावा पश्चिम राजस्थान के कुछ इलाकों में भी धूल भरी आंधी का दौर आगामी 24 घंटे में देखने को मिल सकता है। इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ सकती है। धूल के गुब्बार से जनजीवन प्रभावित रह सकता है।

चक्रवात है कारण
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश के मौसम में बदलाव चक्रवात की वजह से हो रहा है। प्रदेश में जमीन से ऊपर कम दवाब का क्षेत्र बन गया है। जिसके कारण नीचे की हवा हल्की होकर ऊपर बने खाली स्थान को भर रही है। इस कारण कंडक्टिव एक्टिविटी यानी अचानक बादल छाना, धूलभरी आंधी आना, गरज-चमक और बूंदाबांदी हो रही हैं। हवा की तेजी के कारण ही 35 से 55 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी और बंवडर जैसी स्थिति बन रही है। इसके आगामी सप्ताह तक बने रहने की संभावना है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned