scriptराजस्थान के 16 जिलों में आज भी आंधी व बरसात की चेतावनी | Storm and rain warning in 16 districts of Rajasthan | Patrika News

राजस्थान के 16 जिलों में आज भी आंधी व बरसात की चेतावनी

locationसीकरPublished: Apr 21, 2021 09:26:41 am

Submitted by:

Sachin

(Storm and rain warning in 16 districts of Rajasthan ) राजस्थान में मंगलवार को बदले मौसम का असर बुधवार को भी जारी रहेगा। मौसम विभाग ने शेखावाटी सहित प्रदेश के 16 जिलों में आंधी व बरसात का अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान के 16 जिलों में आज भी आंधी व बरसात की चेतावनी

राजस्थान के 16 जिलों में आज भी आंधी व बरसात की चेतावनी

सीकर. राजस्थान में मंगलवार को बदले मौसम का असर बुधवार को भी जारी रहेगा। मौसम विभाग ने शेखावाटी सहित प्रदेश के 16 जिलों में आंधी व बरसात का अलर्ट जारी किया है। जिसके मुताबिक इन जिलों में धूलभरी आंधी के साथ हल्की बरसात व कहीं कहीं ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है। इससे पहले कल की धूलभरी आंधी व बरसात के बाद शेखावाटी में मौसम ठंडा हो गया है। न्यूनतम व अधिकतम तापमान में दो से पांच डिग्री का अंतर आ गया है।

आज यहां आंधी व बरसात
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण अगले चौबीस घंटे में कई जिलों में मौसम बदल सकता है। इससे सीकर, दौसा, अजमेर, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर, अलवर, भरतपुर, बीकानेर ,चूरू, झुंझुनूं, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर व श्रीगंगानगर में आंधी व हल्की बरसात की संभावना है। इस दौरान हवा की रफ्तार 25 से 50 किलोमीटर तक रह सकती है।

प्रदेश में दिखा था अलर्ट का असर
मौसम विभाग के अलर्ट का असर प्रदेश में मंगलवार को भी दिखा था।
जयपुर, बीकानेर, चूरू, जोधपुर, गंगानगर व सीकर सहित प्रदेश के कई इलाकों में मंगलवार को आंधी के साथ बरसात व ओलावृष्टि देखने को मिली थी।

24 से बढ़ेगा तापमान
इधर, स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में 24 अप्रेल से फिर से मौसम साफ होने से तापमान बढऩा शुरू हो जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम राजस्थान और गुजरात में हवा के पैटर्न में बदलाव मौसम प्रणालियों के कारण होता है, जो उत्तर की ओर बढ़ रहा है। इससे इन 2 राज्यों में पारा के अचानक बढऩे पर नियंत्रण होगा। आमतौर पर अगले 3 दिनों तक तापमान 40 डिग्री के आसपास रहेगा। प्री-मानसून गतिविधि 24 अप्रैल से देश के अधिकांश हिस्सों से बाहर हो जाएगी। यह अगले कुछ दिनों के लिए रेगिस्तान की स्थिति के निर्माण के लिए जगह देगा। पहले की मौसम गतिविधि के प्रभाव से तापमान में अनियंत्रित वृद्धि नहीं होगी और जिससे हीटवेव की स्थिति नहीं होगी। मामूली राहत के बावजूद, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान के संभावित दावेदार बन जाएंगे। बाड़मेर, जैसलमेर, फलौदी, बीकानेर, पाली, नागौर और चित्तौडगढ़़ जैसे कुछ स्थानों पर पारा 42 डिग्री तक बढ़ सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो