राजस्थान में फिर दिखेगी आंधी व बरसात

सीकर. शुष्क मौसम के साथ गर्मी की तरह बढ़ रहे राजस्थान में अगले सप्ताह मौसम में फिर बदलाव देखने को मिल सकता है।

By: Sachin

Updated: 11 Apr 2021, 10:19 AM IST

सीकर. शुष्क मौसम के साथ गर्मी की तरह बढ़ रहे राजस्थान में अगले सप्ताह मौसम में फिर बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह 14-15-16 अप्रैल के दौरान कहीं कहीं आंधी के साथ हल्की बारिश के आसार है। जिसका असर शेखावाटी सहित पश्चिम राजस्थान में देखने को मिल सकता है। इससे पहले अंचल में मौसम शुष्क बना हुआ है। जिससे दिन में तेज धूप की वजह से गर्मी का असर बना हुआ है। हालांकि न्यूनतम तापमान में ज्यादा बढ़त नहीं होने की वजह से सुबह व रात के मौसम में अब भी हल्की ठंडक बरकरार है। हवा में नमी अधिकतम 35 और दोपहर में न्यूनतम 15 प्रतिशत के आसपास बनी हुई है। तापमान की बात करें तो फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर शनिवार को न्यूनतम तापमान 13.3 डिग्री और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। सीकर में न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री, पिलानी में न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री और चूरू में न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री रहा।

तीन दिन चलेगा हल्की बरसात व आंधी का दौर
मौसम केन्द्र जयपुर के आरएस शर्मा के अनुसार तीन चार दिन तापमान सामान्य के आस-पास रहेगा। इसके बाद तापमान बढना शुरू हो जाएगा। इस दौरान 14 से 16 अप्रेल के बीच आंधी ओर हल्की बारिश हो सकती है। विक्षोभ का असर कम होने के कारण पिछले दो दिन से बादल छंटने लगे हैं। गर्मी के कारण बाजार में शीतल पेय की मांग बढ़ गई है। गली-मोहल्लों में कुल्फी के ठेले व बाजार में जूस की दुकानों पर ग्राहक हलक तर करते दिखाई देने लगे हैं। खासतौर से गन्ना व पपीते के जूस के साथ ही कोल्ड ड्रिंक्स की मांग भी बढ़ी है। इसके अलावा गली मोहल्लों में गन्ने का रस निकालनी वाली अस्थाई मशीने घूमने लगी है।

गर्मी का असर कम
पिछले कुछ सालों के मुकाबले शेखावाटी में गर्मी का असर इस बार कम नजर आ रहा है। पश्चिम विक्षोभ के कारण बार बार बदल रहे मौसम की वजह से अधिकतम तापमान में ज्यादा बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। वातावरण में नमी भी है। तेज धूप के चलते दोपहर में जरूर गर्मी का असर जरूर ज्यादा रहता है, लेकिन सुबह व रात की गर्मी ने अभी ज्यादा तेजी नहीं पकड़ी है। अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ज्यादातर घरों में अब तक कूलर चलना शुरू नहीं हुए हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned