scriptराजस्थान में आंधी, बरसात व ओलों का अलर्ट | Storm, rain and hail alert in Rajasthan | Patrika News

राजस्थान में आंधी, बरसात व ओलों का अलर्ट

locationसीकरPublished: May 31, 2020 06:58:12 pm

Submitted by:

Sachin

राजस्थान में मौसम एक बार फिर करवट लेने वाला है। नौतपा में आंधी- तुफान के बाद शुरू हुई बरसात के बाद एक बार फिर धूल भरी आंधी व ओलों का दौर देखने को मिल सकता हैं। इसके लिए मौसम विभाग ने लगभग पूरे प्रदेश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान में आंधी, बरसात व ओलों का अलर्ट

राजस्थान में आंधी, बरसात व ओलों का अलर्ट

(Storm, rain and hail alert in Rajasthan) सीकर. राजस्थान में मौसम एक बार फिर करवट लेने वाला है। नौतपा में आंधी- तुफान के बाद शुरू हुई बरसात के बाद एक बार फिर धूल भरी आंधी व ओलों का दौर देखने को मिल सकता हैं। इसके लिए मौसम विभाग ने लगभग पूरे प्रदेश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। जो एक से चार जून तक के लिए है। इसमें प्रदेश के करीब 30 जिलों में आंधी तुफान का अंदेशा जताया गया है।

 

पूरा प्रदेश चपेट में


मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर व जोधपुर को छोडकऱ करीब करीब पूरे प्रदेश में आगामी चार दिन आंधी- तुफान वाले हो सकते हैं। ऐसे में राजधानी जयपुर सहित बाकी जिलों में चार दिन किसानों से लेकर आमजन की परेशानी बढ़ सकती है।



बरसात की भी संभावना


इधर, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो राजस्थान में इस सप्ताह तेज हवाओं के साथ बारिश भी देखने को मिलेगी। 3 जून तक राजस्थान के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। कुछ स्थानों पर बारिश के साथ तेज़ हवाएँ भी चल सकती हैं। 4 जून से 6 जून के बीच बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी तथा दक्षिणी और पूर्वी जिलों में भारी वर्षा की संभावना है। इस दौरान तेज हवाओं के साथ कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है। राजस्थान में उत्तर से लेकर दक्षिण तक सभी जिलों में इस सप्ताह बारिश के कारण दिन और रात के तापमान में भारी गिरावट होने की भी संभावना है। रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में 7 जून से शुरू होने वाला अगला सप्ताह शुष्क मौसम वाला होगा। वर्षा में व्यापक कमी आ सकती है। जिससे 7 जून के बाद फिर से तापमान में वृद्धि होगी।


किसानों की बढ़ी चिंता


मौसम के पुर्वानुमान से किसानों की चिंता बढ़ गई है। प्रदेश में किसान पहले से लॉकडाउन व टिड्डी दलों की मार झेल रहा है। उस पर मौसम की मार की आशंका ने उसे ओर डरा दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो