राजस्थान में बिना परीक्षा क्रमोन्नत होंगे विद्यार्थी, सरकार ने जारी किया आदेश

(Students will be promoted without examination in Rajasthan) राजस्थान में स्कूल परीक्षाओं को लेकर चल रहा संशय खत्म हो गया है। सरकार ने पांचवी कक्षा तक के बच्चों को बिना परीक्षा प्रोन्नत करने का फैसला लिया है।

By: Sachin

Published: 17 Mar 2021, 09:34 PM IST

सीकर. राजस्थान में स्कूल परीक्षाओं को लेकर चल रहा संशय खत्म हो गया है। सरकार ने पांचवी कक्षा तक के बच्चों को बिना परीक्षा प्रोन्नत करने का फैसला लिया है। जबकि कक्षा छह से 11 तक की परीक्षाओं की समय अवधि तय कर दी है। मामले में शासन उप सचिव प्रथम भारतेन्द्र जैन के आदेश पर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में पत्र जारी किया है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने भी अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर इसे शेयर किया है।

कक्षा 1 से 5
कक्षा 1 से 5 तक पंजीकृत सभी विद्यार्थियों को उसी विद्यालय में निरंतर अध्ययन की पुष्टि के बाद स्माइल एक व स्माइल दो और आओ घर से सीखें कार्यक्रम में किए गए आकलन के अनुसार आगामी कक्षा में एक अप्रैल 2021 से प्रोन्नत किया जाएगा। इसके लिए किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा स्कूल द्वारा आयोजित नहीं की जा सकेगी।

कक्षा 6 से 8
वर्तमान सत्र में सभी प्रकार के स्कूलों में कक्षा 6 और 7 के सभी विद्यार्थियों की परीक्षा 15 अप्रैल से 22 अप्रैल तक की समय अवधि में विद्यालय स्तर पर ही होगी। विशेष परिस्थितियों या जिले में स्थानीय अवकाश होने पर उस दिन की परीक्षा का आयोजन 23 या 24 अप्रैल को किया जा सकेगा। कक्षा 8 की परीक्षा पूर्व की भांति बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा नियत समय सारणी के समानांतर तिथियों में पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर द्वारा ली जाएगी। इसके लिए अलग से दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।

कक्षा 9 से 11
कक्षा 9 और 11 में सभी प्रकार के स्कूलों में कक्षा 9 व 11 के सभी विद्यार्थियों की परीक्षा 6 अप्रैल से 22 अप्रैल तक जिला समान परीक्षा योजना के तहत जिला स्तर पर होगी।

20 से 24 के बीच प्रायोगिक परीक्षा
निदेशालय के मुताबिक कक्षा 11 में प्रायोगिक परीक्षाएं 20 अप्रैल से 24 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएगी। इसके अलावा कक्षा 6 से 8 और 9 में कला शिक्षा, स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा तथा समाजोपयोगी उत्पादक कार्य एवं समाज सेवा का आकलन विद्यालय स्तर पर किया जाएगा। स्कूलों में व्यवसायिक शिक्षा जीवन कौशल या अन्य विषय संचालित है तो इनकी परीक्षा 20 अप्रैल से 24 अप्रैल के बीच होगी।


यूं जारी होगा परिणाम
कक्षा 6, 7, 9 और 11 के लिए आयोजित परीक्षा का परिणाम 30 अप्रैल को जारी होगा और आगामी कक्षा में प्रवेश 1 मई से होगा। कक्षा 8 के विद्यार्थियों को आगामी कक्षा में प्रोन्नति के बाद शेष रही गतिविधियों के लिए उपचारात्मक शिक्षण दिया जाएगा।


आठवीं के ऑनलाइन आवेदन की 25 मार्च तक भरे जाएंगे

सीकर. आठवीं बोर्ड परीक्षा के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन 25 मार्च तक भरे जाएंगे। डाइट प्रधानाचार्य मुहम्मद अमीन ने बताया कि इस साल 52 हजार के करीब आवेदन आने की संभावना है। पोर्टल पर 8 मार्च से आवेदन भरे जा रहे है। अंतिम तिथि के बाद कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन पत्र मॉडयूल में प्रत्येक परीक्षार्थी की सभी सूचनाएं प्रदर्शित हो रही है। इन सूचनाओं का मिलान संस्था प्रधान को स्कूल के मूल अभिलेख से करना होगा। सूचनाएं सही पाए जाने पर परीक्षार्थी का फोटो व हस्ताक्षर अपलोड करना होगा। प्री व्यू टेब के माध्यम से संस्थान के मूल अभिलेख में प्रविष्ट सूचनाओं से परीक्षार्थी के फोटो व हस्ताक्षर का मिलान करने के बाद ही फाइनल सबमिट करना होगा। साथ ही संस्था प्रधान को सभी आवेदन पत्रों का प्रिंट लेकर विद्यालय रिकॉर्ड में सुरक्षित रखना होगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned