scriptराजस्थान के स्कूलों में आज से ग्रीष्मकालीन अवकाश, मंत्री ने की घोषणा | Summer holiday in Rajasthan schools from today | Patrika News

राजस्थान के स्कूलों में आज से ग्रीष्मकालीन अवकाश, मंत्री ने की घोषणा

locationसीकरPublished: Apr 22, 2021 09:56:07 am

Submitted by:

Sachin

प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूलों में 22 अप्रेल से छह जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया है। शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर ग्रीष्मकालीन अवकाश के संबंध में बुधवार को ऐलान किया।

राजस्थान के स्कूलों में आज से ग्रीष्मकालीन अवकाश, मंत्री ने की घोषणा

राजस्थान के स्कूलों में आज से ग्रीष्मकालीन अवकाश, मंत्री ने की घोषणा

सीकर. प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूलों में 22 अप्रेल से छह जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया है। शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर ग्रीष्मकालीन अवकाश के संबंध में बुधवार को ऐलान किया। ग्रीष्मकालीन अवकाश के संबंध में शिक्षा निदेशक की ओर से आदेश जारी कर दिए है। शिक्षक संगठनों की ओर से ग्रीष्मकालीन अवकाश देने की मांग भी प्रदेशभर से गूंज रही थी। लेकिन जिन शिक्षकों की कोरोना प्रबंधन निगरानी दल, वैक्सीनेशन सहित अन्य कार्यों में ड्यूटी लगेगी उनको देनी होगी। शिक्षा निदेशक ने आदेश में बताया कि कोरोना के विभिन्न कार्यो में कार्यरत शिक्षक जिला कलक्टर व एसडीएम की अनुमति के बाद ही ग्रीष्मकालीन अवकाश का उपभोग कर सकेंगे। ग्रीष्मकालीन अवकाश में शिक्षकों को अलर्ट मोड पर रहना होगा। आपातकालीन स्थिति में जिला कलक्टर व एसडीएम की ओर से आदेश जारी होने पर ड्यूटी के लिए उपस्थित होना होगा। आदेश में बताया कि ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान कोरोना संबंधी ड्यूटी देने पर शिक्षकों को राजस्थान सेवा नियम 92 बी के तहत संबंधित सक्षत अधिकारी जिला कलक्टर व एसडीएम से सत्यापन कराना होगा। इसके बाद ही उपार्जित अवकाश का लाभ मिल सकेगा। पिछले साल भी कोरोना के बीच में ही ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित हुआ था। इस साल फिर से कोरोना के कहर के बीच में ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा। बोर्ड की परीक्षाएं जून महीने में होने की संभावना है। ऐसे में विभाग की ओर से छह जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया गया है। फिलहाल प्रदेश में तीन मई तक कफ्र्यू की वजह से स्कूलों में अवकाश घोषित किया हुआ था।

ताकि बाद में शिक्षा सत्र में नहीं आए परेशानी
फिलहाल प्रदेश में स्कूलों में अवकाश चल रहा है। ऐसे में शिक्षा विभाग आगामी बोर्ड परीक्षा, नए शैक्षिक सत्र व विद्यार्थियों के क्रमोन्नति आदेश के संबंध में भी प्लान बनाने में जुटा है। विभाग की मंशा है कि यदि शिक्षकों को अभी ग्रीष्मकालीन अवकाश का फायदा दे दिया जाए तो आगामी प्लान में किसी तरह की बाधा नहीं आएगी। इसलिए विभाग ने तत्काल निर्णय लेते हुए ग्रीष्मकालीन अवकाश के आदेश जारी किए है।

संस्था प्रधान बुला सकेंगे अवकाश में भी
कोविड ड्यूटी के अलावा संस्था प्रधान विभागीय निर्देशों की पालना में शिक्षकों को ग्रीष्मकालीन अवकाश में विद्यालय बुला सकेंगे। इसके लिए विभाग ने संस्था प्रधानों को अधिकृत किया गया है। ग्रीष्मकालीन अवकाश में स्कूल में कार्य करने वालों को भी उपार्जित अवकाश का लाभ मिलेगा।

इनका कहना है
स्कूलों में छह जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया है। कोविड कार्य में ड्यूटी देने पर शिक्षकों को उपार्जित अवकाश का लाभ मिल सकेगा।
गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो