राजस्थान में गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी, बरतें सावधानी

प्रदेश में गर्मी के तेवर तीखे होने लगे है। अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही लोगों की दिनचर्या पूरी तरह बदल गई है। वहीं मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में लू चलने की चेतावनी जारी की है।

By: Vinod Chauhan

Updated: 04 Apr 2019, 07:19 PM IST

सीकर।

प्रदेश में गर्मी के तेवर तीखे होने लगे है। अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही लोगों की दिनचर्या पूरी तरह बदल गई है। वहीं मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में लू चलने की चेतावनी जारी की है। बात करें शेखावाटी की तो अंचल में गुरुवार को सुबह से तपती धरती के साथ हवा के मिजाज भी गर्म रहे। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। मौसम विज्ञानियों की माने तो आने वाले सप्ताह में तापमान 42 डिग्री के पार कर जाएगा। जिससे तेज गर्मी रहेगी। दोपहर तक अंचल तप उठा। चिलचिलाती धूप से बचने के लिए राहगीरों ने सिर और चेहरे पर स्कार्फ व कपड़ा बांधा। गर्म हवा का असर देर शाम तक रहा। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

पानी की खपत बढ़ी
गर्मी से राहत पाने के लोग ठंडी तासीर की चीजों का भरपूर उपयोग कर रहे हैं। शीतलपेय, लस्सी, शर्बत और जूस की बिक्री बढ़ गई है। आइसक्रीम की दुकानों पर देर रात तक भीड़ रहने लगी है। दिन के समय ज्यों ज्यों गर्मी में तेजी आती है वैसे ही रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर मिनरल वाटर के नाम पर बिकने वाली ठंडे पानी की बोतल की बिक्री में भी तेजी आ गई है।

IMD alert
Show More
Vinod Chauhan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned