बुजुर्ग चला रहे हैं सरकार और युवा उठा रहे हैं पेशन :तरुण सागर

तरुण सागर ने कहा है कि भारत में बुजुर्ग तो सरकार चला रहे है और युवा बेरोजगार घूम रहे है।

By: vishwanath saini

Published: 18 Aug 2017, 01:46 PM IST

सीकर.

क्रांतिकारी संत तरुण सागर ने गुरुवार को अपने कड़वे प्रवचनों में देश की वर्तमान व्यवस्था पर जमकर कटाक्ष किए। उन्होंने कहा कि भारत जैसे विकसित राष्ट्र में जहां युवाओं का राज होना चाहिए, वहां बुजुर्ग सरकार चला रहे हैं और सरकार युवाओं को बुजुर्गों की तर्ज पर पेंशन दे रही है। यही वजह है कि देश बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और कुपोषण जैसी समस्याओं से गुजर रहा है।


हरिनाथ चतुर्वेदी के जन्मोत्सव पर सीएलसी के विजय ग्राउंड पर आयोजित 'शिक्षा संग संस्कारÓ शिविर में जैन मुनि ने कहा कि राजनीति को ऊर्जावान बनाने के लिए 75 साल बाद राजनेता को रिटायर कर देना चाहिए। विधानसभा और लोकसभा के अलग-अलग होने वाले चुनाव भी एक साथ कराए जाने चाहिए। देश के 10 फीसदी लोग भ्रष्टाचार को रोकने का संकल्प ले लें, तो 90 प्रतिशत भ्रष्टाचार अपने आप खत्म हो जाएगा। उन्होंने लव जेहाद को देश की सबसे बड़ी समस्या बताते हुए खतरे की घंटी कहा तथा समय रहते सरकार के नहीं चेतने पर एक और पाकिस्तान के खड़ा होने की आशंका जताई।


इससे पहले विद्यार्थियों से उन्होंने कहा कि सफलता एक दिन में नहीं मिलती है। इसके लिए लगातार मेहनत करनी होगी। मन लगाकर पढ़ाई कर ली तो आगे जागना नहीं पडेग़ा। असफलता से निराश नहीं होकर शिक्षा के साथ संस्कार भी हासिल करें। माता-पिता का सम्मान पहला लक्ष्य रखें। वर्तमान में हालात यह है कि अनाथालय में गरीबों के बच्चे पल रहे हैं और वृद्धाश्रमों में अमीरों के माता-पिता रह रहे हैं। इस मौके पर कलक्टर नरेश ठकराल ने गुरु की महत्ता पर श्लोक पढ़ा। सीएलसी निदेशक इंजीनियर श्रवण चौधरी ने जैन मुनि को श्रीफल भेंट किया और बच्चों ने देशभक्ति गीतों पर प्रस्तुति दी।


20 को होगा दीक्षा महोत्सव


तरुण सागर के सानिध्य में 20 अगस्त को जैन भवन में सुबह साढ़े आठ बजे गुरु मंत्र दीक्षा महोत्सव होगा। मुख्य संयोजक विनोद जयपुरिया के अनुसार गुरु मंत्र दीक्षा लेने वाले पुरुष और महिला को 19 अगस्त तक अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

vishwanath saini Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned