बादलों संग बढ़ा तापमान, किसानों को फसलों की चिंता

(Rajasthan Weather Forecast) राजस्थान के शेखावाटी इलाके में शुक्रवार को मौसम में फिर हल्का बदलाव देखने को मिला है। अंचल में सुबह से जहां हल्के बादल छाए हुए हैं, वहीं तापमान में दो डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है।

By: Sachin

Published: 12 Feb 2021, 08:58 AM IST

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में शुक्रवार को मौसम में फिर हल्का बदलाव देखने को मिला है। अंचल में सुबह से जहां हल्के बादल छाए हुए हैं, वहीं तापमान में दो डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है। बादलों की वजह से सूरज की लुकाछिपी का खेल चल रहा है। वहीं हल्की सर्द हवाओं से सर्दी का अहसास भी बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले समय में भी मौसम साफ रहेगा। लेकिन, तापमान में हल्की गिरावट दर्ज हो सकती है।


राजस्थान में गिरेगा तापमान
मौसम विभाग के अनुसार आने वाले समय में भी उत्तर भारत में मौसम शुष्क व साफ रहने का अनुमान है। हालांकि इस दौरान उत्तर भारत में फिर से ठंडी हवाएं चलेंगी। जिससे पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान के अधिकांश शहरों में न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट आ सकती है।


लापरवाही कर रही बीमारी
मौजूदा समय में दिन व रात के तापमान में काफी अंतर आ गया है। सुबह शाम के न्यूनतम तापमान में गिरावट व दोपहर में तेज धूप के चलते बढ़ते अधिकतम तापमान की वजह से बीमारियों की आशंका भी बढ़ गई है। क्योंकि तेज धूप के कारण दिन में गर्म कपड़ों से परहेज करने वाले लोग शाम को तापमान गिरने के साथ ही सर्दी की चपेट में आकर बीमार हो रहे हैं। ऐसे में चिकित्सकों की राय है कि ऐसे मौसम में पूरा एहतियात बरता जाए।

फसलों को चेंपा का डर
मौसम के शुष्क रहने और दिन के तापमान में बढ़ोतरी को देखते हुए किसानों को अब सिंचाई की जरुरत होगी। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि मौसम को देखते हुए फसलों की आवश्यकतानुसार किसानों को सिंचाई करनी होगी। वहीं, आने वाले समय में मौसम में खुश्की होने के कारण सरसों की फसल पर चैंपा (एफिड) का प्रकोप दिखाई दे सकता है। ऐसे में किसानों को फसलों को लेकर पूरा एहतियात बरतना पड़ेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned