scriptशेखावाटी में सर्दी का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी, उत्तरी हवा गिराएगी पारा | temperature reached 3.7 degree in shekhawati | Patrika News

शेखावाटी में सर्दी का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी, उत्तरी हवा गिराएगी पारा

locationसीकरPublished: Nov 24, 2021 12:38:05 pm

Submitted by:

Sachin

राजस्थान के शेखावाटी इलाके में ठंड का असर लगातार बरकरार है। अंचल के फतेहपुर में बुधवार को भी पारे का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी रहा।

शेखावाटी में सर्दी का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी, उत्तरी हवा गिराएगी पारा

शेखावाटी में सर्दी का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी, उत्तरी हवा गिराएगी पारा

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में ठंड का असर लगातार बरकरार है। अंचल के फतेहपुर में बुधवार को भी पारे का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी रहा। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में न्यूनतम तापमान बुधवार को 3.7 डिग्री दर्ज हुआ। जो हालांकि मंगलवार के 1.8 डिग्री के मुकाबले 1.9 डिग्री भले ही ज्यादा रहा लेकिन नश्तर सी चुभती उत्तरी हवाओं की वजह से ठंड की ठिठुरन जारी रही। जिससे सुबह सुबह लोग पूरी तरह से गर्म कपड़ों में लदकर सर्दी से बचने की जुगत में दिखे। धूप खिलने के बाद भी अंचल में सर्दी का असर बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी हवाओं के चलने तथा पश्चिमी विक्षोभ नहीं होने की वजह से आने वाले दिनों में तापमान गिरने का क्रम जारी रह सकता है।

सुबह छाया कोहरान
इधर, शहर के बाहरी इलाकों में बुधवार को भी कोहरा छाया रहा। गा्रमीण व कृषि इलाकों में इसका असर ज्यादा रहा। जिससे दृश्यता भी प्रभावित रही। इससे वाहन चालकों को सुबह हेडलाइट चालू रखकर वाहन चलाने पड़े। कोहरे की वजह से वाहनों की रफ्तार भी धीमी रही।

हवाओं की दिशा बदलने से बढ़ी सर्दी
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में हवाओं की दिशा बदल गई है। अब उत्तर पश्चिम दिशा से ठंडी और शुष्क हवाएं चलने लगी है। जिससे न्यूनतम तापमान में गिरावट हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार तापमान में गिरावट का सिलसिला प्रदेश में आगे भी जारी रहेगा। स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार अगले करीब सप्ताह तक कोई भी बड़ा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्रों को प्रभावित नहीं करेगा। इस कारण उत्तर पश्चिम दिशा ठंडी हवाएं बिना अवरोध के चलती रहेंगी। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा राजस्थान सहित मध्य प्रदेश के कई जिलों में अगले 2 या 4 दिनों के दौरान तापमान और अधिक गिरेंगे। रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान के कुछ जिलों में शीतलहर भी चलने की संभावना नजर आ रही है। जिससे सुबह के समय कड़ाके की सर्दी देखी जाएगी। दिन के तापमान सामान्य के आसपास या सामान्य से कुछ नीचे रहेंगे। पश्चिमी विक्षोभ के अभाव के कारण उत्तर भारत में अगले कई दिनों तक बारिश की संभावना नहीं है। साथ ही पहाड़ों पर बर्फबारी की संभावना भी कम है। इधर, मौसम विभाग के अनुसार सुबह व शाम की सर्दी के बीच प्रदेश में दिन का तापमान सामान्य रहेगा। बारिश ना होने के कारण वातावरण में नमी नहीं बढ़ेगी तथा घना कोहरा नहीं छाएगा। इसलिए दिन के तापमान अभी फिलहाल अधिक नहीं गिरेंगे। दिन में धूप रहेगी तथा मौसम सुहावना बना रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो