ठंड का फिर थर्ड डिग्री टॉर्चर, 10 तक शीतलहर का प्रकोप

राजस्थान के शेखावाटी इलाके में सर्दी का असर शुक्रवार को फिर तेज हो गया। अंचल के फतेहपुर के कृषि अनुसंधान केंद्र में एक रात में ही तापमान करीब सात डिग्री गिरकर तीन डिग्री पहुंच गया।

By: Sachin

Published: 05 Feb 2021, 09:07 AM IST

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में सर्दी का असर शुक्रवार को फिर तेज हो गया। अंचल के फतेहपुर के कृषि अनुसंधान केंद्र में एक रात में ही तापमान करीब सात डिग्री गिरकर तीन डिग्री पहुंच गया। (Temperature reached 3 degree in sikar) हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर सरीखे क्षेत्र में हुई बरसात से वातावरण में नमी भी लौट आई। जिससे ठंड का असर बढ़ गया। जिससे बचने के लिए लोग तरह तरह के जतन करते भी दिखे। हालांकि अंचल में फिलहाल मौसम साफ होने से धूप खिल गई है। जो तेज होने के साथ दिन में सर्दी से राहत दे सकती है। लेकिन, मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार शनिवार से प्रदेश में उतरी शीत हवाओं का दौर फिर शुरू होगा। जिससे सर्दी बढ़ेगी।

पश्चिम विक्षोभ से बदला मौसम, चलेगी ठंडी हवाएं
स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार उत्तर भारत के भागों में मौसम में यह बदलाव जम्मू कश्मीर के पास बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुआ है। इसके प्रभाव से उत्तरी राजस्थान तथा हरियाणा पर सक्रिय चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है। रिपोर्ट के अनुसार उत्तर भारत के भागों से मौसम शुक्रवार से फिर साफ होने लगेगा। लेकिन, बारिश देने वाली मौसमी व्यवस्था के कमजोर होते ही उत्तर भारत पर फिर से उत्तरी और उत्तर पश्चिमी ठंडी हवाओं के दस्तक देने की संभावना है। इन हवाओं का प्रभाव पंजाब, हरियाणा और उत्तर पश्चिमी राजस्थान के भागों में सबसे पहले देखने को मिलेगा। रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान के बाकी इलाके भी धीरे-धीरे सर्द हवाओं की चपेट में आएंगे।

10 फरवरी तक चलेगी शीतलहर
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिम विक्षोभ से बदले मौसम के चलते राजस्थान में तापमान में गिरावट होगी। साथ ही शीतलहर भी सताएगी। जिसका प्रकोप 10 फरवरी तक जारी रहने की संभावना है। शीतलहर के साथ-साथ कोहरे की भी वापसी हो सकती है। अच्छी खबर यह है कि अगले सप्ताह में उत्तर भारत में मौसम अनुकूल रहेगा।

Weather forecast

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned