राजस्थान में यहां फिर माइनस में पहुंचा तापमान, सितमगर हुई सर्दी

राजस्थान के शेखावाटी इलाके में सोमवार को सर्दी फिर सितमगर हो गई। सीकर के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में एक रात में तापमान 4.5 डिग्री गिरकर माइनस एक डिग्री पहुंच गया।

By: Sachin

Published: 11 Jan 2021, 10:18 AM IST

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में सोमवार को सर्दी फिर सितमगर हो गई। सीकर के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में एक रात में तापमान 4.5 डिग्री गिरकर माइनस एक डिग्री पहुंच गया। सर्द हवाओं की ठिठुरन भी जारी रही। इससे अंचल में सर्दी का असर फिर बढ़ गया। उधर, जमाव बिंदू के नीचे तापमान पहुंचने पर सुबह फसलों, वाहनों के शीशे व सीट पर जहां ओस की बूंदे फिर बर्फ में तब्दील हो गई। वहीं, बर्तनों में रखे पानी पर भी बर्फ की पतली चादर जम गई।

जन जीवन प्रभावित
सर्दी का असर जन जीवन पर भी देखा गया। लोग सर्दी से बचने के लिए देर सुबह तक रजाई में दुबके रहे। गर्म कपड़ों में लदे होने के साथ जहां तहां अलाव व हीटर का सहारा लेते भी दिखे। इससे पहले कई इलाकों में हल्का कोहरा भी देखने को मिला। जिससे दृश्यता कम रही। हालांकि सुबह आठ बजे बाद धूप खिलने से व हवाओं की रफ्तार थमने से सर्दी से थोड़ी राहत मिली है।

तापमान के साथ सताएगी शीतलहर

इधर, मौसम को लेकर मौसम वैज्ञानिक भी डरा रहा है। स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में मौसम शुष्क होने और बर्फीली हवाएं चलने के कारण तापमान गिर रहा है। अगले 2-3 दिनों तक बर्फीली हवाओं के चलते दिन और रात के तापमान में काफी गिरावट संभव है। जिससे कड़ाके की सर्दी एक बार फिर अपना रंग दिखाने लगेगी। राजस्थान के लिए यह सप्ताह शुष्क मौसम वाला होगा।


किसानों की बढ़ी चिंता
अचानक गिरे पारे व स्काईमेट वेदर रिपोर्ट ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। जमाव बिन्दू से नीचे पारा जाने की आशंका को लेकर किसानों को फसल बर्बाद होने का डर सता रहा है। किसानों का कहना है कि यदि तापमान लगातार माइनस में रहा तो पाला गिर सकता है। कृषि विभाग ने भी सर्दी से बचाने के लिए फसलों की सिंचाई करने और हवाओं की तेज रफ्तार होने पर खेत की मेड के पास धुंआ जलाने की सलाह दी। ज्यादा सर्दी होने पर फसलों में गंधक के घोल का स्प्रे भी किया जा सकता है।

Weather forecast

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned