फिर जमाव बिंदू के नीचे गिरा पारा, कांपा अंचल

(temperature reached in minus in sikar) राजस्थान के सीकर जिले में प्रचंड ठंड का दौर फिर लौट आया है। जिले में मंगलवार को न्यूनतम तापमान फिर माइनस डिग्री में लुढ़क गया।

By: Sachin

Published: 26 Jan 2021, 09:31 AM IST

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले में प्रचंड ठंड का दौर फिर लौट आया है। जिले में मंगलवार को न्यूनतम तापमान फिर माइनस डिग्री में लुढ़क गया। जो फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में माइनस 0.8 डिग्री दर्ज हुआ। जमाव बिंदू के नीचे गिरे तापमान के साथ सर्द हवाओं का दौर भी जारी है। जिससे सर्दी कंपकपी छुटा रही है। सर्दी में तेजी सोमवार रात से ही शुरू हो गई थी। जो रजाई में भी पीछा नहीं छोड़ रही थी। अल सुबह तक तो ठंड और ज्यादा प्रचंड हो गई। सुबह हल्का कोहरा भी छाया रहा। जो आठ बजे बाद छंटा। सर्दी का असर जन जीवन पर भी पड़ा। गर्म लबादों में लिपटे होने के साथ लोग रजाई, हीटर व आग छोडऩे को तैयार नहीं है। कंपा देने वाली सर्दी के हालांकि धूप खिल आई है। लेकिन, तेजी की कमी व शीतलहर की वजह से धूप भी सर्दी में कम असरकारक हो गई है।

चूरू सबसे ठंडा
इससे पहले सोमवार को भी शेखावाटी की सर्दी रेकॉर्ड दर्ज हुई। शेखावाटी का चूरू शहर देश के सबसे ठंडे मैदानी इलाकों में पहले स्थान पर रहा। प्रदेश का बीकानेर जिला भी इस सूची में शामिल रहा।


गिरेगा तापमान, बढ़ेगी सर्दी
इधर, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में सर्दी का असर और बढ़ेगा। रिपोर्ट के अनुसार 26 जनवरी से राजस्थान के अधिकांश भागों में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा सकती है। जिससे सर्दी एक बार फिर अपना रूप दिखाएगी। परंतु दिन धूपमय तथा हल्का गर्म बना रहेगा। राजस्थान में यह सप्ताह पूरी तरह से शुष्क बना रहेगा। बरसात की कोई भी संभावना नहीं है।

फसलों को फायदा
पिछले कई दिन से सुबह और शाम की तेज सर्दी और धुंध कोहरे के कारण रबी की फसलों को फायदा हो रहा है। सूर्योदय के बाद देर तक तेज धूप नहीं खिलने से और वातावरण नम होने के कारण फसलों को सिंचाई की कम जरूरत हो रही है। इससे जहां रबी की फायदा होगा वहीं उत्पादन में भी बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned