शेखावाटी में 3.8 डिग्री पहुंचा पारा, चार दिन में 10 डिग्री गिरा तापमान

राजस्थान के शेखावाटी इलाके में ठंड का जोर शुक्रवारको अचानक तेज हो गया है। अंचल के फतेहपुर में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 3.8 डिग्री पहुंच गया।

By: Sachin

Updated: 20 Nov 2020, 01:38 PM IST

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में ठंड का जोर शुक्रवारको अचानक तेज हो गया है। अंचल के फतेहपुर में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 3.8 डिग्री पहुंच गया। जिसका असर भी अंचल में देखने को मिला। सर्दी बढऩे के साथ लोगों की दिनचर्या बदली दिखी। लोग देर तक रजाई में दुबके रहे। वहीं ठंड से बचने के लिए अब भी गर्म कपड़ों में लिपटे हुए नजर आ रहे हैं। इससे पहले तड़के अंचल के कई इलाकों में धुंध भी छाई रही। मौसम विभाग के अनुसार अंचल में तापमान में गिरावट का दौर आगे भी जारी रह सकता है।

चार दिन में 10 डिग्री गिरा तापमान
शेखावाटी में सर्दी का असर अचानक बढ़ा है। दिवाली के बाद महज चार दिन में ही तापमान में करीब 10 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई है। तीन दिन पहले जो न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री था। वो पहले अचानक करीब सात डिग्री लुढ़ककर दो दिन छह डिग्री के आसपास रहा। इसके बाद शुक्रवार को फिर 2.2 डिग्री गिरकर 3.8 डिग्री तक पहुंच गया।

ओर गिर सकता है तापमान
मौसम विभाग के अनुसार अंचल में तापमान में ओर भी गिरावट होने के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हिमालय क्षेत्र में हो रही बर्फबारी व पश्चिम विक्षोभ के कारण सर्द हवाओं के साथ तापमान में ओर गिरावट आ सकती है। महीने के अंत तक तापमान शुन्य डिग्री तक भी पहुंच सकता है।

फसलों में फायदा
सर्दी बढऩे से रबी की फसलों पर मिला-जुला असर होगा। कृषि विभाग के अनुसार यह फसलों के लिए फायदेमंद और उद्यानिकी के लिए वरदान बन साबित हो सकता है। अंकुरण की अवस्था में रबी की फसलों को ओस रूपी पानी मिलने से प्राकृतिक नाइट्रोजन मिल रही है। इससे फसलों का बेहतर उत्पादन मिलने की उम्मीद है। किसानों का ये भी मानना है कि शाम को हवाएं थमने और मौसम साफ होने के कारण पारा गिरने की आशंका भी बनी रहती है।


बढ़ी बीमारियां

मौसम चक्र में परिवर्तन के कारण लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। जिला अस्तपाल में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। तेज सर्दी के कारण बुजुर्गों की दिनचर्या प्रभावित हो गई है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned