शेखावाटी में ठंड का थर्ड डिग्री टॉर्चर, टूटे रेकॉर्ड

राजस्थान के शेखावाटी इलाके में रविवार को ठंड का थर्ड डिग्री टॉर्चर देखने को मिला। फतेहपुर के कृषि अनुसंधान केन्द्र में न्यूनतम तापमान आज तीन डिग्री दर्ज हुआ।

By: Sachin

Updated: 22 Nov 2020, 10:16 AM IST

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में रविवार को ठंड का थर्ड डिग्री टॉर्चर देखने को मिला। फतेहपुर के कृषि अनुसंधान केन्द्र में न्यूनतम तापमान आज तीन डिग्री दर्ज हुआ। जो शनिवार के मुकाबले भले ही .04 डिग्री ज्यादा रहा, लेकिन सर्दी के अहसास में इससे कोई कमी नजर नहीं आई। अंचल आज भी सुबह सर्दी से कांपता रहा। अल सुबह शेखावाटी अंचल के कई इलाकों में कोहरा भी छाया रहा। जिससे दृश्यता में भी कमी रही। वाहन चालकों को हेडलाइट चालू कर ही वाहन चलाने पड़े। इधर, सर्दी से बचने के लिए लोग देर तक रजाई और कहीं कहीं अलाव के ताप का सहारा भी लेते नजर आए। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार सर्दी ने इस बार कई सालों रेकॉर्ड तोड़ दिया है। अमूमन पांच डिग्री से कम तापमान दिसंबर व जनवरी में देखने को मिलता है लेकिन, इस बार नवंबर में ही तापमान की गिरावट इस स्तर पर पहुंच गई है। जिससे दिसंबर व जनवरी में इस बार सर्दी का असर और भी खतरनाक होने की आशंका बन गई है।

तेज धूप से राहत
तेज सर्दी का दौर हालांकि सुबह सुबह ही ज्यादा रहा। आठ बजे बाद धूप खिलने से मौसम साफ होने लगा। सूरज चढऩे के साथ सर्दी से भी राहत मिली। हालांकि धूप से दूर रह रहे लोगों को अब भी गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ रहा है।

गिरेगा तापमान
इधर, मौसम विभाग के अनुसार शेखावाटी में सर्दी का सितम अभी ओर बढ़ेगा। पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी व पश्चिम विक्षोभ से तापमान में गिरावट के साथ सर्द हवाओं का दौर भी देखने को मिल सकता है।


सर्दी से गेहूं का अंकुरण प्रभावित
जिले में नवम्बर माह के दूसरे पखवाड़े में सर्दी के कारण रबी की प्रमुख फसल गेहूं की बुवाई पर असर पड़ रहा है। शुरूआत में आदर्श तापमान नहीं मिलने के कारण पहले ही देरी से गेहूं की बुवाई हो रही थी। अब सर्दी के कारण गेहूं का अंकुरण भी पांच से सात दिन देरी से हो रहा है। जिसका असर गेहूं के उत्पादन पर पड़ेगा।

Weather forecast

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned