0 डिग्री पर जमा पारा, अब बरसात से बदलेगा मौसम

राजस्थान के शेखावाटी इलाके में सर्दी का कहर जारी है। जहां सर्द हवाओं के साथ तापमान जीरो डिग्री के आसपास जमा हुआ है।

By: Sachin

Published: 28 Jan 2021, 12:58 PM IST

(zero degree temperature reported in sikar) सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में सर्दी का कहर जारी है। जहां सर्द हवाओं के साथ तापमान जीरो डिग्री के आसपास जमा हुआ है। गुरुवार को भी फतेहपुर के कृषि अनुसंधान केंद्र में न्यूनतम तापमान जीरो डिग्री दर्ज हुआ। जो लगातार तीसरे दिन जमाव बिंदू पर रहा। इससे पहले दो दिन तक तापमान माइनस 0.8 तथा माइनस एक डिग्री पर ठिठका रहा। जमा देने वाले पारे के बीच अंचल के कई इलाकों में आज सुबह भी हल्का कोहरा छाया रहा। जो सूर्योदय के बाद छंटना शुरू हुआ। सर्दी से बचने के लिए आज भी लोग गर्म कपड़ों में लदे होने के साथ सुबह सुबह आग व हीटर का सहारा लेते नजर आए। मौसम विभाग की मानें तो नए पश्चिम विक्षोभ के चलते आने वाले दिनों में सर्द हवाओं से अंचल को कुछ राहत मिल सकती है।

एक फरवरी को सक्रिय होगा पश्चिम विक्षोभ
इधर, स्काईमेट वेदर के मौसमी विश्लेषण के अनुसार 1 फरवरी के आसपास एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के पहाड़ों पर दस्तक दे सकता है। जिसके चलते उत्तर भारत के पर्वतीय क्षेत्रों से आने वाली सर्द हवाओं की रफ्तार मंद पड़ जाएगी। पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी 1 से 3 फरवरी के बीच होगी। आगामी बारिश के स्पेल में मैदानी क्षेत्रों में बारिश की संभावना फिलहाल नहीं है। हालांकि इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवाओं की रफ्तार मंद हो जाएगी जिससे दिल्ली व राजस्थान सहित मैदानी राज्यों में लोगों को कड़ाके की ठंड से कुछ राहत अवश्य मिल जाएगी।

फसलों को फायदा
पिछले कई दिन से सुबह और शाम की तेज सर्दी और धुंध कोहरे के कारण रबी की फसलों को फायदा हो रहा है। सूर्योदय के बाद देर तक तेज धूप नहीं खिलने से और वातावरण नम होने के कारण फसलों को सिंचाई की कम जरूरत हो रही है। इससे जहां रबी की फसलों को अमृत मिल रहा है। जिससे फसलों के उत्पादन में भी बढ़ोतरी होने की संभावना ज्यादा हो गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned