scriptसीकर से जुड़ा हो सकता है नकली नोट का मामला, यहां बैंक में हो चुका है यह कारनामा | The case of fake notes may be linked to Sikar. | Patrika News

सीकर से जुड़ा हो सकता है नकली नोट का मामला, यहां बैंक में हो चुका है यह कारनामा

locationसीकरPublished: Sep 09, 2018 03:16:44 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

सीकर से जुड़ा हो सकता है नकली नोट का मामला, यहां बैंक में हो चुका है यह कारनामा

sikar news

सीकर से जुड़ा हो सकता है नकली नोट का मामला, यहां बैंक में हो चुका है यह कारनामा

सीकर. जयपुर के हरमाड़ा थाना पुलिस द्वारा नकली नोट देकर सोना-चांदी खरीदने वाले ठग गिरोह के तार सीकर की बैंक से भी जुड़े हो सकते हैं। संभावना है आरोपियों ने यहां भी जाली नोट चलाए होंगे। क्योंकि नकली नोटों से जुड़ा एक मामला रिजर्व बैंक ने सीकर कोतवाली पुलिस के पास अप्रेल में भिजवाया था। एफआईआर में लिखा था कि सीकर के एक बैंक में जमा कराई गई भारतीय मुद्रा नकली पाई गई है। इनमें पांच सौ व सौ रुपए के नोट शामिल थे। जानकारी के अनुसार थानाधिकारी नोडल पुलिस थाना जयपुर (पूर्व) गांधीनगर में रिजर्व बैंक कार्यालय में पाए गए जाली नोटों के संबंध में रिपोर्ट दी गई थी। जिसमें बैंक के अधिकारियों ने उल्लेख किया था कि अप्रेल २०१६ से दिसंबर २०१६ के दौरान सीकर में स्थित बैंक की तिजोरी द्वारा भेजे गए ५०० व सौ के नोट नकली हैं। पुलिस के पास इन जाली नोटों के पकडे़ जाने की तिथि, सीरीज नंबर व पैनल नंबर भी भिजवाए गए थे। जिनके आधार पर दोषी के खिलाफ कार्रवाई हो सके। लेकिन, कोतवाली पुलिस अभी तक उन लोगों का पता नहीं लगा पाई है कि आखिर इस बैंक में यह नकली नोट कौन जमा कराके गया था और उसके पास कहां से आए थे। इधर, मामला नकली नोट का आने पर तत्कालीन एसबीआई बैंक अधिकारी भी यहीं कर रहे थे कि रिजर्व बैंक में भिजवाए गए नोट मशीन से होकर गुजरे थे। हालांकि मशीन एेसे नकली नोटों को अलग कर देती है। लेकिन, इसके बाद भी जाली नोट आरबीआई कार्यालय तक पहुंचे हैं। एेसे में ये नोट कब किसने जमा कराए। यह पकड़ पाना उन्होंने भी मुश्किल ही बताया था। गौर तलब है कि शनिवार को अरमाड़ा थाना पुलिस ने रींगस के तीन युवकों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से एक करोड़ छह लाख रुपए के जाली नोट बरामद किए थे। तीनों युवक दौलतपुरा टोल नाके के पास बोलेरो जीप लेकर खडे़ थे। पुलिस ने सोने की चूडि़यां बेचने का सौदा तय कर एक बोगस ग्राहक बनाकर इन तीनों के पास भेजा था। दो लाख रुपए में सौदा तय होने पर जब इन्होंने दो लाख रुपए थमाए तो नोट नकली होने पर इनको मौके पर ही दबोच लिया गया था।

गिरोह से हो रही पूछताछ
सोना चांदी खरीदने के लिए नकली नोट देकर ठगी करने वाले गिरोह से अरमाड़ा पुलिस पूछताछ कर रही है। इनमें बरामद हुए एक करोड़ छह लाख रुपए के नकली नोटों की भी छानबीन की जा रही है। नकली नोटों की ठगी में इन तीनों आरोपियों के साथ और कौन-कौन लोग जुडे़ हुए हैं। इनके बारे में सुराग तलाश रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो