scriptअब कोरोना को हराएंगे बीमार व बुजुर्ग | the elderly and sick will be safe from Corona | Patrika News

अब कोरोना को हराएंगे बीमार व बुजुर्ग

locationसीकरPublished: Mar 01, 2021 10:59:18 am

Submitted by:

Sachin

कोरोना वायरस से बचाव क लिए 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को सोमवार से टीका लगना शुरू हो गया है। वरिष्ठ नागरिकों के अलावा 45 से 60 वर्ष के कोमोरबिड व्यक्तियों का भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

अब कोरोना को हराएंगे बीमार व बुजुर्ग

अब कोरोना को हराएंगे बीमार व बुजुर्ग

सीकर. कोरोना वायरस से बचाव क लिए 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को सोमवार से टीका लगना शुरू हो गया है। वरिष्ठ नागरिकों के अलावा 45 से 60 वर्ष के कोमोरबिड व्यक्तियों का भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इसके लिए सीकर जिले में कल्याण अस्पताल सहित 20 केन्द्र बनाए गए हैं। जहां सभी को निशुल्क टीके लगाए जा रहे हैं। वहीं एक केन्द्र सीकर शहर में स्टेशन रोड स्थित मित्तल अस्पताल को बनाया गया है। जहां टीका लगवाने वाले व्यक्तियों से 250 रुपए का शुल्क लिया जाना तय किया गया है। इन सेंटर्स पर आने वाले व्यक्तियों का मौके पर ही कोविन एप पर पंजीयन किया जा रहा है। टीकाकरण के लिए पहले चरणों के हो चुकी प्रक्रिया ही अपनाई जा रही है।

पंजीयन के बाद फौरन टीकाकरण
सीकर शहर के श्री कल्याण अस्पताल में दो टीकाकरण सत्र स्थलों पर टीका लगाया जा रहा है। झुंझुनूं बाइपास पर अरबन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नंबर तीन और सिल्वर जुबली रोड स्थित मित्तल हॉस्पिटल में टीका लगाया जा रहा है। इसके अलावा जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहपुर, रामगढ़ सेठान, लक्ष्मणगढ़, नेछवा, पिपराली, पलसाना, श्रीमाधोपुर, रींगस, खण्डेला, जाजोद, दांता, खाटूश्यामजी, पाटन, कूदन, धोद और एसडीएच नीमकाथाना में निशुल्क टीकाकरण जारी है।

गंभीर बीमारियों से पीडि़त व्यक्तियों को भी लगेगा टीका
45 से 60 साल तक के गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों का कोरोना टीकाकरण भी आज से शुरू हो गया है। इन लोगों को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सूचीबद्ध 20 प्रकार की गंभीर बीमारियों में कोई बीमारी होने पर उसका चिकित्सक प्रमाणपत्र देने पर टीका लगाया जाएगा। बीमारियों में डायबिटिज, हृदय की बीमारी, किडनी संबंधी बीमारी, एड्स, टीबी, हाइपरटेंशन आदि को शामिल किया गया है।


सैकंड डोज 28 दिन के बाद आवश्यक, हैल्थ व फ्रंट लाइन वर्कर्स को लगेगी द्वितीय डोज
कोरोना टीकाकरण की दूसरी डोज प्रथम डोज के 28 दिन बाद लगना आवश्यक है। 28 दिनों बाद लाभार्थी के पंजीकृत मोबाइल पर दूसरी डोज के लिए संदेश मैसेज आएगा। मेसेज नहीं आने पर संबंधित 29वें दिन संबंधित संस्थान पर अपना टीका लगवा सकेगा।

तैयारी की बैठक
जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने रविवार को जिले में सोमवार को होने वाले टीकाकरण कार्य की तैयारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में सोमवार को होने वाले टीकाकरण के कार्य को अमलीजामा पहनाया गया। इस दौरान जिला परिषद के सीईओ सुरेश कुमार, सीएमएचओ डॉ अजय चौधरी, पीएमओ डॉ अशोक चौधरी, आरसीएचओ डॉ निर्मल सिंह सहित संबंधित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो