scriptपदों के वर्गीकरण पर 13 लाख बेरोजगारों की निगाहें | The eyes of 13 lakh unemployed on the classification of posts | Patrika News

पदों के वर्गीकरण पर 13 लाख बेरोजगारों की निगाहें

locationसीकरPublished: Sep 30, 2021 06:17:51 pm

Submitted by:

Suresh

रीट के परिणाम से पहले शिक्षा विभाग तय करेगा खाकागणित-विज्ञान, अंग्रेजी व संस्कृत में सबसे ज्यादा पद आने की उम्मीद

पदों के वर्गीकरण पर 13 लाख बेरोजगारों की निगाहें

पदों के वर्गीकरण पर 13 लाख बेरोजगारों की निगाहें

सीकर. रीट के बाद अब प्रदेश के 13 लाख बेरोजगारों की निगाह प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से जारी होने वाली विज्ञप्ति पर टिकी है। हालांकि बजट में 31 हजार पदों की घोषणा होने के साथ ही शिक्षा विभाग ने खाका लगभग तैयार कर लिया था, लेकिन अधिकृत तौर पर पदों का वर्गीकरण रीट का परिणाम जारी होने के बाद ही होगा। इस बार भी गणित-विज्ञान, अंगे्रजी के साथ हिन्दी व संस्कृत में ज्यादा पद आने की आस है। फिलहाल शिक्षा विभाग में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के लगभग 47 हजार पद खाली है। इनमें से सरकार ने 31 हजार पदों पर भर्ती का दावा किया है। इसमें लेवल प्रथम के 24 हजार व लेवल द्वितीय के लगभग 23 हजार पद खाली हैं। इधर, बेरोजगारों की ओर से 40 हजार पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी करने को लेकर सोशल मीडिया पर अभियान शुरू किया गया है।
अंकतालिका का फर्जीवाड़ा नहीं चलेगा
पिछली शिक्षक भर्तियों में रीट के अंकों को 70 प्रतिशत वैटेज दिया जाता था और 30 फीसदी अंक शैक्षिक योग्यता के अंक भार के लिए निर्धारित थे। वर्ष 2018 की शिक्षक भर्ती में 30 फीसदी अंक भार की वजह से सैकड़ों अभ्यर्थी जाली अंकतालिका लेकर आ गए। ऐसे में इस बार सरकार ने रीट के 90 प्रतिशत अंकों के आधार पर भर्ती करने का ऐलान किया। जबकि शैक्षिक भार अंक 10त्न ही रहेंगे।
बोर्ड का दावा, एक माह में जारी करेंगे परिणाम
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का दावा है कि ओएमआर शीट संग्रहण का काम पूरा हो गया है। सीसीटीवी की निगरानी में ओएमआर शीट को रखवाया गया है। प्रतिदिन बोर्ड की ओर से एक लाख ओएमआर शीट को जांचा जाएगा। परिणाम एक महीने के भीतर जारी हो सकता है।
प्रदेश में 16 निलंबित, शेखावाटी बेदाग
रीट परीक्षा में नकल गिरोह से मिलीभगत का खेल सामने आने के बाद शिक्षा व पुलिस विभाग ने 16 कर्मचारियों को निलंबित किया है। इसमें शिक्षा विभाग के 14 अधिकारी व कर्मचारी शामिल हैं। जबकि दो कांस्टेबल भी निलंबित हुए हैं। अमूमन हर भर्ती में शेखावाटी से नकल गिरोह के तार सामने आते हैं, लेकिन इस बार सरकार की सख्ती की वजह से नकल गिरोह का कनेक्शन कट गया। रीट भर्ती में पद बढ़ाने की मांग को लेकर बेरोजगारों ने सोशल मीडिया पर मुहिम शुरू कर दी है। विशेष शिक्षकों की ओर से रीट भर्ती 2021 में पांच हजार पदों पर विज्ञप्ति जारी करने को लेकर ट्वीटर पर अभियान शुरू किया गया है।
पुलिस की ओर से संदिग्ध गतिविधियों व प्रश्न पत्र दिलाने का झांसा देने वाले एवं डमी अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया। 15 से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा के दिन भी पकड़े गए। प्रदेशभर में परीक्षा से पहले व बाद में 150 गिरफ्तारी हुई। इसके बाद भी सरकार सेंटर से प्रश्न पत्र पार होने से नहीं रोक सकी।

ट्रेंडिंग वीडियो