scriptकिसान उलझे हैं लालफीताशाही के चक्कर में…खरीद जल्द होगी शुरू, लेकिन गिरदावरी अभी तक नहीं | The farmer is puseld in sikar | Patrika News

किसान उलझे हैं लालफीताशाही के चक्कर में…खरीद जल्द होगी शुरू, लेकिन गिरदावरी अभी तक नहीं

locationसीकरPublished: Oct 10, 2019 07:34:48 pm

Submitted by:

Narendra

कई जिलों में खरीफ की गिरदावरी नहीं हुई तैयारसमर्थन मूल्य पर खरीद के लिए छह दिन बाद शुरू होंगे पंजीयन

किसान उलझे हैं लालफीताशाही के चक्कर में...खरीद जल्द होगी शुरू, लेकिन गिरदावरी अभी तक नहीं

किसान उलझे हैं लालफीताशाही के चक्कर में…खरीद जल्द होगी शुरू, लेकिन गिरदावरी अभी तक नहीं

सीकर. केन्द्र सरकार ने समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद के लिए 15 अक्टूबर से पंजीयन शुरू करने की घोषणा की हो लेकिन हकीकत यह है कि प्रदेश सहित जिले में खरीफ फसलों की गिरदावरी रिपोर्ट पूरी तैयार नहीं हो सकी है। इधर पटवारियों की माने तो जिले में इस समय खरीफ की कटाई का दौर चल रहा है। इस कारण गिरदावरी में परेशानी आ रही है। ऐसे में प्रदेश सहित जिले के किसानों को भुगतना पड़ रहा है। मजबूरी में किसानों को अपनी उपज को निजी विक्रेताओं को बेचना पड़ रहा है। हालांकि सरकारी खरीद को लेकर क्रय विक्रय सहकारी समितियों ने कृषि विभाग से जिले में मूंग के अनुमानित उत्पादन की जानकारी मांगी है। खरीद के लिए केन्द्र बनाए जाने को लेकर भी निदेशालय स्तर पर तैयारियां की जा रही है। सरकार ने मूंग की खरीद के लिए 7050 रुपए प्रति क्विंटल की घोषणा की है। और मूंगफली को 5090 रुपए क्विंटल के हिसाब से खरीदा जाना है। जिले में इस बार मूंग की बुवाई 27000 और मूंगफली की बुवाई 25000 हेक्टेयर में हुई है। जिसका अनुमानित उत्पादन क्रमश: छह लाख 89 हजार 935 क्विंटल माना जा रहा है।
त्योहारी सीजन फिर भी गाइड लाइन नहीं
प्रदेश में इस समय खरीफ की अगेती फसलों की थ्रेसिंग हो रही है। अक्टूबर माह में त्योहार होने के कारण किसान भी जल्द ही अपनी उपज को बेचना चाहते हैं लेकिन समर्थन मूल्य पर खरीद प्रक्रिया की किसी प्रकार की गाइड लाइन नहीं होने से इन किसानों की मुसीबत बढ़ती जा रही है। किसानों को एक बार फिर साहूकारों के चंगुल में फंसना पडेग़ा। खरीद एजेंसी ने अभी तो क्रय विक्रय समिति से एसएसओआईडी मांगी है ऐसे में खरीद नवम्बर के प्रथम सप्ताह तक शुरू होने की उम्मीद है।
सीकर क्रय विक्रय सहकारी समिति
– कृषि उपज मंडीश्रीमाधोपुर
– कृषि उपज मंडीनीमकाथाना
– कृषि उपज मंडी
दांतारामगढ क्रय विक्रय समिति
कृषि उपज मंडी पलसाना
लक्ष्मणगढ
फतेहपुर


समर्थन मूल्य पर मूंग और मूंगफली की खरीद को लेकर किसी प्रकार की गाइड लाइन नहीं आई है। एक नवम्बर से मूंग और मूंगफली की खरीद सात नवम्बर से की जाएगी।
महेन्द्रपाल सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सीकर क्रय विक्रय समिति
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो