देश-दुनिया की धरोहर 400 साल के भित्ति चित्रों पर रोशन अंधेरा!

सेठ साहुकारों की ऐतिहासिक हवेलियों के लिए देश-दुनिया में विख्यात रामगढ़ शेखावाटी की ऐसी तस्वीरें कला प्रेमियों के मन को दुखी करने के लिए काफी हैं। यहां हवेलियों में मौजूद भित्ति चित्रों पर सरकारी महकमे की अनदेखी के चलते वर्तमान में अंधेरा रोशन है।

By: Gaurav

Published: 28 Feb 2021, 06:20 PM IST


स्ट्रीट लाइट बंद, नगर में जगह-जगह घुप अंधेरा
रामगढ़ शेखावाटी में सैकड़ों स्ट्रीट लाइट बंद, लोग हो रहे परेशान
सीकर. रामगढ़ शेखावाटी कस्बे में अधिकांश स्ट्रीट लाइट अधिकांश ही दिनों में बंद रहती हैं। शाम पड़े कस्बे में अंधेरा कायम हो जाता है। नगर में स्ट्रीट लाइट रख रखाव का कार्य देखने वाली ईईएसएल कम्पनी के कार्मिकों ने तीन माह से वेतन नहीं मिलने पर सेवाएं बंद कर रखी हैं।
दरअसल नगरपालिका क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट की सुधार ठेका व्यवस्था ठप रहने से सैकड़ों स्ट्रीट लाइट बंद हैं। लोगों ने जगह-जगह अंधेरा होने की पालिका प्रशासन से शिकायत भी की लेकिन कोई हल नहीं हुआ। नगर में करीब 2200 स्ट्रीट लाइट में से 200 के करीब स्ट्रीट लाइट खराब चल रही है।


यह क्षेत्र अंधेरे में
नगर में फतेहपुरिया दरवाजा से गोपलाणा जोहड़ मार्ग, वार्ड 29 वार्ड के कई क्षेत्र की स्ट्रीट लाइट, नगर के अधिकांश वार्डों के कई लाइटें पिछले एक माह से बंद पड़ी हुई है। वहीं बाजार में भी कुछ लाइट खराब चल रही है।


यह है कारण
नगर में स्ट्रीट लाइट रख रखाव का कार्य ईईएसएल कम्पनी को दे रखा है। कम्पनी की ओर से लाइट सुधार व रखरखाव के लिये ठेके पर कर्मचारियों को लगा रखा है। कम्पनी के ठेका कर्मचारियों को तीन माह तक काम करने के बावजूद तनख्वाह नहीं देने पर एक फरवरी से ठेका कर्मचारियों ने नगरपालिका को पत्र देकर कार्य बंद कर दिया। एक फरवरी से स्ट्रीट लाइट खराब होने व अन्य खामियां दूर करने का कार्य पूरी तरह से बंद पड़ा हुआ है। नगर में लगातार स्ट्रीट लाइट सुधार कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने पर पालिका की ओर से नगर की लगभग 120 लाइट खराब होने की सूची तैयार कर कम्पनी पर प्रत्येक लाइट सुधार नहीं करने पर पेनल्टी लगाई गई। इसके बावजूद कम्पनी की ओर से हड़ताल पर गये कर्मचारियों की समस्या का समाधान नहीं किया गया। जिसके कारण बुधवार तक ठेका कर्मचारी हडताल पर ही है।


उधर नगरपालिका अध्यक्ष एडवोकेट दूदाराम चौहला ने कहा कि मंगलवार को स्वाय्यत शासन विभाग के अतिरिक्त निदेशक व चीफ इंजीनियर एमके बेरवा से अधिशाषी अधिकारी नूर मोहम्मद खान के साथ मिलकर ज्ञापन दिया गया था। बेरवा ने दो दिन में समाधान का आश्वासन दिया है। वही ंनगर भाजपध्यक्ष यतेंद्र पारीक ने कहा कि आमजन बिजली के बिल के साथ स्ट्रीट लाइट का सरचार्ज भी वहन कर रही है। प्रत्येक यूनिट पर सरचार्ज दे रही है। इसके बावजूद एक माह से स्ट्रीट लाइट को ठीक नहीं किया जा रहा है।


बिल जमा नहीं, 80 कनेक्शट कटे
अजीतगढ़. अजीतगढ़ बिजली निगम के सहायक अभियंता अंतर्गत आने वाले गांवों में बकाया वसूली जमा करवाने का अभियान विद्युत निगम ने तेज कर रखा है। एक फरवरी से 26 फरवरी तक बिजली बिल नहीं जमा करवाने पर 80 उपभोक्ताओं के कनेक्शन काट दिए गए। बकाया वसूली को लेकर ये सख्ती 31 मार्च तक जरी रहेगी। सहायक अभियंता भागीरथ शर्मा एवं कनिष्ठ अभियंता अंकुर शर्मा ने बताया कि करीब 24 सौ से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं के विद्युत बिल बकाया चल रहे थे। अब तक 80 उपभोक्ताओं के विद्युत कनेक्शन काट दिए। उधर 1000 उपभोक्ताओं ने अपना बकाया बिल जमा कराया। बिजली निगम ने साढ़े पांच लाख की रिकवरी की।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned