scriptखाटूश्यामजी के मेले से पहले कलक्टर के आदेश हुए हवा, श्रद्धालुओं को हो सकती है परेशानी | The orders of the Collector were not maintained in Khatu Fair | Patrika News

खाटूश्यामजी के मेले से पहले कलक्टर के आदेश हुए हवा, श्रद्धालुओं को हो सकती है परेशानी

locationसीकरPublished: Feb 24, 2020 12:41:31 pm

Submitted by:

Sachin

खाटूश्यामजी. लखदातारी बाबा श्याम के फाल्गुनी लक्खी मेले को दो ही दिन शेष रह गए है। मेले में देश और विदेश से लाखों श्रद्धालु श्याम दर्शनार्थ खाटूधाम पहुंचेंगे।

खाटूश्यामजी के मेले से पहले कलक्टर के आदेश हुए हवा, श्रद्धालुओं को हो सकती है परेशानी

खाटूश्यामजी के मेले से पहले कलक्टर के आदेश हुए हवा, श्रद्धालुओं को हो सकती है परेशानी

खाटूश्यामजी. लखदातारी बाबा श्याम के फाल्गुनी लक्खी मेले को दो ही दिन शेष रह गए है। मेले में देश और विदेश से लाखों श्रद्धालु श्याम दर्शनार्थ खाटूधाम पहुंचेंगे। मगर उनकी राहों में कई जगह कंकड़ पत्थर, कीचड़, अतिक्रमण, आवारा पशु जैसी कई समस्याएं रहेगी। कलक्टर यज्ञ मित्र सिंह देव ने 17 फरवरी को मेला मजिस्ट्रेट कार्यालय में सभी विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर तमाम काम 24 फरवरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिए थे। बावजूद कई ऐसे कार्य है जो अभी तक पूर्ण नहीं हुए है।

मुख्य मेला मार्ग पर कीचड़
फाल्गुनी लक्खी मेले का मुख्य मार्ग गुणगान नगर, बिजली ग्रिड, खटीकान मोहल्ला, कैरपुरा तिराहा से लामिया तिराहे से होकर दो मैदान से होकर गुजरेगा। मगर खटीकान मोहल्ले के कई जगह, पावंडियों की ढाणी में कई जगह घरों का गंदा पानी सड़को पर जमा हो रखा है। इसके चलते लोगों को आवागमन में खासी परेशानी आ रही है। हालांकि नगरपालिका ने सोखते गड्ढे बना दिए है। मगर इनको शुरू नहीं करने से गंदा पानी सड़को पर फैल रखा है। समय पर इस समस्या का समाधान नहीं हुआ तो आने वाले भक्तों को इस कीचड़ में से होकर गुजरना पड़ेगा।

आवारा पशुओं से श्रद्धालुओं में भय

खाटू नगरी में कई स्थानों पर खुले में घुम रहे आवारा पशु हादसे को न्योता दे रहे है। आवारा पशुओं के चलते श्रद्धालुओं में भय का माहौल बना हुआ है। नगरपालिका ने आवारा पशुओं को पकडऩे के लिए टेंडर जारी किए थे। मगर काम में शिथिलता के चलते आवारा पशुओं की समस्या अभी भी बरकरार है।

श्रद्धालुओं की राहों में कंकड़ पत्थर
श्याम दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं की राहों में अभी भी कई जगह कंकड़ पत्थर पड़े है। पैदल यात्रा के दौरान इनके उपर से होकर श्रद्धालुओं को गुजरना होगा। कैरपुरा तिराहे से लामिया तिराहे के बीच सड़क मार्ग जर्जर अवस्था में है। कई जगह बड़ बड़े नुकीले पत्थर पड़े है। वहीं नागौर, अजमेर जिले से पैदल आने वाले कई श्रद्धालुओं की टोलियां दांतारामगढ, बाय होकर आती है। बाय में अनेक जगह सड़क का डामरीकरण नहीं होने से रास्ता कष्टदायी बना हुआ है।

अतिक्रमण पर कार्रवाई नहीं
खाटूधाम के प्रमुख मार्गो पर श्रद्धालुओं की राहों में अतिक्रमण अभी भी बाधा बना हुआ है। रींगस के तोरण द्वार से लेकर पुराना बस स्टैंड, मुख्य बाजार आदि मार्गो पर कई दुकानदारों द्वारा नाली के बाहर अतिक्रमण कर रखा है। कलक्टर के सख्त आदेश के बावजूद भी पालिका ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की। जिसके चलते अतिक्रमियों के हौसले बुलंद है।

वाहनों के जाम में फंसे श्रद्धालु
रविवार के दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते रींगस-खाटू सड़क मार्ग पर कई बार जाम की स्थिती बनी रही। जाम के चलते श्रद्धालुओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं नो पार्किंग जोन व्यवस्था भी फेल होती नजर आई। श्री श्याम तोरण द्वार पर ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था नहीं होने से वाहन दंडवत कर रहे श्रद्धालुओं के पास से गुजर रहे थे।

रोक के बाद भी बेधड़क प्लास्टिक का उपयोग

प्रशासन द्वारा भंडारो, दुकानों आदि पर प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की सख्त हिदायत दी गई थी। बावजूद इसके दुकानदार से लेकर भंडारा आदि स्थानों पर प्लास्टिक के गिलास, पत्त्तल दोने आदि का बेधड़क उपयोग किया जा रहा था।

आज शिक्षा व देवस्थान मंत्री करेंगे मेला व्यवस्थाओं पर समीक्षा
फाल्गुनी लक्खी मेले को लेकर राजस्थान सरकार के शिक्षा व देवस्थान मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा सभी विभागीय अधिकारियों की बैठक सोमवार को सुबह साढे 9 बजे खाटू के मेला मजिस्ट्रेट कार्यालय पर लेंगे। जिसमें मेले वह व्यवस्थाओं पर चर्चा करेंगे। बैठक में कलक्टर यज्ञ मित्र सिंह देव, मेला मजिस्ट्रेट अशोक कुमार रणवा आदि मौजूद रहेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो