तौकते तूफान ने मचाई तबाही, घरों में ही कैद रहे लोग

चौतरफा पानी ही पानी, भरी गर्मी में सावन की झड़ी

By: Suresh

Published: 20 May 2021, 06:01 PM IST

नीमकाथाना/टोडा. कस्बा सहित उपखंड क्षेत्र में तौकते तूफान के कारण लगातार दो दिन से बारिश जारी है। मंगलवार देर रात से शुरू हुई बारिश का दौर बुधवार शाम तक जारी रहा। तहसील कार्यालय में शाम तक 97 एमएम बारिश दर्ज की गई। तहसीलदार सत्यवीर यादव दिनभर क्षेत्र का दौरा करते रहे। तौकते तूफान से किसी तरह का नुकसान होने की जानकारी नहीं मिली। बारिश से जनजीवन प्रभावित रहा। बारिश के दौरन कस्बे की सड़के लबालब हो गई। राजकीय एसएनकेपी कॉलेज के बाहर पानी भर गया। खेतड़ी रोड, भूदोली रोड, बुगदा, छावनी आदि इलाको में पानी भर गया। निचली बस्तियों में पानी भरने से लोग दिनभर बरसात के दौरान ही घरों से पानी निकालने में जुटे रहे। करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी शहरी सरकार मुख्य सड़क पर भरने वाले पानी का कोई स्थाई समाधान नहीं निकाल पाई। कस्बेवासी लगातार एसएनकेपी कॉलेज के पास भरने वाले बारिश के पानी का समाधान करने के लिए खूब मांग उठाते आ रहे हैं। जबकि यही एक मात्र उपखंड कार्यालय, नगर पालिका, सबजेल, वन विभाग, सीओ कार्यालय, पंचायत समिति, आंगनबाड़ी केन्द्र सहित अधिकतर सरकारी दफ्तरों में जाने वाला रास्ता है। इस रास्ते से जिम्मेदार अधिकारियों का दिनभर गुजरना रहता है।
नांगल (नाथूसर). ग्र्राम क्षेत्र में मंगलवार शाम से शुरू हुई बारिश बुधवार दिनभर जारी रही। वहीं कई मकानों की छत टपक गई। अंतिम संस्कार करने में लोगों को परेशानी हुई। अजीतगढ़. अजीतगढ़ सहित क्षेत्र के गांवों में मंगलवार रात दो बजे से हो रही बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो गया। अजीतगढ़ बिजली निगम के सहायक अभियंता अंतर्गत आने वाले 12 प्रमुख फीडरों शाहपुरा सड़क मार्ग हथौरा केरली खुर्रमपुरा बुर्जा की ढाणी सुरानी सांवलपुरा शेखावतान पारोडा जुगलपुरा अजमेरी सिटी किशोरपुरा अणतपुरा फीडर रात से ही फाल्ट आने के कारण इन क्षेत्रों की बिजली सप्लाई बाधित रही। उधर सहायक अभियंता भागीरथ शर्मा ने कहा कि फाल्ट को ठीक किया जा रहा है। वहीं गांव हरिपुरा की ढाणी गुर्रा में बुधवार शाम बारिश के कारण पटिया समेत पूरा मकान नीचे गिर गया जिस कारण मकान में बंधी बकरी दब गई, लेकिन लोगों की सूझबूझ से बकरी को तुरंत बाहर निकाला। मकान में रखा चारा, गेहूं की 2 बोरियां खराब हो गई। परिवार के लोग दूसरे कमरे में थे इसलिए कोई जनहानि नहीं हुई।
श्रीमाधोपुर. कस्बे में तूफान तौकते का असर दूूूसरे दिन भी दिखा। लगातार दो दिन से बारिश का दौर जारी है। बुधवर शाम तक 37 एमएम बारिश हुई। कस्बे के निचले इलाकों में पानी आने से सड़कों पर भर गया है। आसमान में घने बादल छाए हैं, ऐसे में लगातार दो दिन से हवाएं चलने और बारिश से लोगों को सर्दी का अहसास होने लगा है। दो दिन से रुक-रुक कर हो रही बारिश के चलते लोग घरों से नहीं निकल पा रहे हैं। ऐसे में लॉकडाउन की पालना करवा रही पुलिस को भी काफी राहत मिली है। पहले कई लोग बेवजह बाजारों में घूमते रहते थे अब अधिकांश समय बारिश होने से लोग घरों से कम ही निकल रहे हैं।
चला. कस्बे सहित आसपास के गांव में बुधवार तड़के तीन बजे से ही शुरू हुई बारिश देर शाम तक जारी रही। इससे निचले घरों मे पानी भर गया। वहीं गोविन्दपुरा से हरजनपुरा व हरजनपुरा से कांवट वाया ढाणी खातियान का बदहाल सड़क पानी से लबालब हो गई। ढाणी खातियान में पानी निकास नहीं होने से बाढ़ जैसे हालात हो गए। गंदा पानी घरों में घुस गया। रींगस. बारिश से कस्बे के कई निचले इलाकों में पानी जमा हो गया। घरों में सीलन तक आ गई और छत टपकने लग गई। वार्ड 26 जय गुरुदेव कॉलोनी में पालिका द्वारा पिछले महीनों क्षतिग्रस्त चैंबर की मरम्मत करवाई गई थी लेकिन बारिश में चैंबर धंस गया तथा वहां से गुजर रही पवन गैस एजेंसी की गाड़ी उसमें फंस गई। हालांकि बाद में उसे निकाल लिया गया।
रानोली. रेलवे विभाग के सभी अंडरपास में बारिश का पानी भर गया। इससे दिनभर आवागमन ठप होने से गंभीर मरीजों परेशानी हुई। रेलवे अधिकारियो ने पटरी पर से गुजरने वाला पैदल मार्ग भी कुछ दिन पहले बन्द कर दिया। इससे रानोली, शिश्यंू, किशनपुरा आदि गांवों का हाइवे से एक दिन के लिए संपर्क टूट गया।
लक्ष्मणगढ़. कस्बे सहित ग्रामीण अंचल में मंगलवार देर रात बारिश का दौर शुरू हो गया जो बुधवार शाम तक जारी रहा। तहसील कार्यालय के अनुसार बुधवार शाम 6 बजे तक क्षेत्र में 34 मिमी बारिश दर्ज की गई। तोदी कुई इलाके, पॉवर हाऊस रोड, इन्दिरा आवास कॉलोनी सहित अन्य निचले इलाकों के कई घरों में पानी भर गया। तोदी कुई इलाके के लोगों ने पालिका की ओर से पानी निकासी की व्यवस्था न किए जाने पर नगरपालिका कार्यालय में विरोध भी जताया। मामले की जानकारी मिलते ही नगरपालिका अध्यक्ष मुस्तफा कुरैशी, अधिशाषी अधिकारी अशोक चौधरी तथा कनिष्ठ अभियंता सुरेंद्र गोदारा ने प्रभावित क्षेत्रों में जाकर जायजा लिया तथा पम्प लगवाकर पानी की निकासी शुरू करवाई।

Suresh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned