scriptThe use of single-use plastic will now be heavy for users | सिंगल यूज प्लास्टिक का यूज अब पड़ेगा भारी, कहीं कार्रवाई तो कहीं अधिकारियों ने ली बैठक | Patrika News

सिंगल यूज प्लास्टिक का यूज अब पड़ेगा भारी, कहीं कार्रवाई तो कहीं अधिकारियों ने ली बैठक

सीकर. सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध के बाद सीकर जिले में भी अधिकारी सख्त हो गए हैं।

सीकर

Published: July 06, 2022 03:21:33 pm

सीकर. सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध के बाद सीकर जिले में भी अधिकारी सख्त हो गए हैं। सीकर शहर में प्रशासन की टीम ने जहां बाजार में कार्रवाई शुरू कर दी है, वहीं जिलेभर में अधिकारियों ने इस संबंध में बैठकें कर सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग रोकने लिए कई अहम फैसले लिये।

सिंगल यूज प्लास्टिक का यूज अब पड़ेगा भारी, कहीं कार्रवाई तो कहीं अधिकारियों ने ली बैठक
सिंगल यूज प्लास्टिक का यूज अब पड़ेगा भारी, कहीं कार्रवाई तो कहीं अधिकारियों ने ली बैठक

बैठक हुई

श्रीमाधोपुर. उपखंड अधिकारी में मंगलवार को सिंगल यूज प्लास्टिक के उत्पादन, संग्रहण, वितरण, बिक्री एवं उपयोग पर रोकथाम को लेकर उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में उपखंड क्षेत्र के समस्त सरकारी कार्यालयों में सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग में नहीं लेने और इनके स्थान पर कंपोस्टेबल प्लास्टिक, बायो-डिग्रेडेबल प्लास्टिक, नेच्युरल फेब्रिक्स, रिसाईकल्ड पेपर मैटेरियल का प्रयोग करने के लिए पाबंद किया गया।

उपखंड अधिकारी ने नगरपालिका ईओ रजत जैन को कस्बे में सिंगल यूज प्लास्टिक (प्लास्टिक बैग) का उपयोग में नहीं लेने के लिए जागरुकता अभियान चलाने और प्रत्येक प्रतिष्ठान पर जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके बाद भी यदि कोई व्यापारी सिंगल यूज प्लास्टिक (प्लास्टिक कैरी बैग) की बिक्री करता पाया जाता है तो संबंधित प्रतिष्ठान को सीज करने के साथ-साथ कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। इसके लिए थानाधिकारी, अधिशासी अधिकारी, सहायक वाणिज्यिक कर अधिकारी को संयुक्त कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया।

जागरूकता फैलाने की अपील की

नीमकाथाना. सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध को लेकर नगर पालिका सभा भवन में मंगलवार को उपखंड अधिकारी बृजेश कुमार ने मीटिंग ली। इसमें ईओ सूर्यकांत शर्मा व कर्मचारी सहित व्यापार महासंघ के पदाधिकारी मौजूद थे। एसडीएम ने बताया कि प्लास्टिक बैन को लेकर जागरूकता अभियान चलाएं एवं लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग नहीं करने के लिए प्रेरित करें। ईओ सूर्यकांत शर्मा ने कहा कि शाम को पालिका कर्मचारी बाजार व तंग गलियों में लोगों को जागरूक किया। अगर बाजार में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करते पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। ईओ सूर्यकांत शर्मा ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक की एक दर्जन से ज्यादा वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाया गया है। इनमें थर्माकोल से बनी प्लेट, कटलरी कप, गिलास, जैसे कांटे, चम्मच, मिठाई के बक्सों पर लिपेटने वाली फिल्म, चाकू, सिगरेट पैकेट की फिल्म, ट्रे, निमंत्रण कार्ड, प्लास्टिक के झंडे, गुब्बारे की छड़ें, आइसक्रीम पर लगने वाली स्टिक, कैंडी स्टिक और 100 माइक्रोन से कम के बैनर शामिल हैं।

प्लास्टिक पाए जाने पर कानूनी कार्यवाही

खाटूश्यामजी. कस्बे के नगर पालिका सभागार में अकाउंटेंट विष्णु जांगिड़ और एसआइ वीरेंद्र सिंह ने व्यापारियों सहित धर्मशाला और होटल व्यवस्थापकों की बैठक लेकर सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग नहीं लेने की अपील की। नगर पालिका अब लगातार अभियान चलाएगी और सिंगल यूज प्लास्टिक पाए जाने पर कानूनी कार्यवाही करेगी।

एसडीएम कार्यालय में बैठक हुई

फतेहपुर. कस्बे में सिंगल यूज पॉलीथिन बंद करने के लिए मंगलवार को एसडीएम कार्यालय में पुलिस, प्रशासन, नपा एवं व्यापार मंडल की बैठक हुई। बैठक में एसडीएम दयानंद रूहेल, कोतवाल उदयसिंह, ईओ नपा नूर मोहम्मद, रैंजर वन विभाग नरेन्द्र सैनी, यातायात विभाग के इंस्पेक्टर रविन्द्र कुमार, व्यापार मडंल सचिव सुनील बूबना, स्ट्रीट वेंडर कमेेटी के नपा सदस्य के गुलाब अलबेला आदि मौजूद थे। एसडीएम ने कहा कि प्रतिबंधित थैलियों की रोकथाम के लिए अभियान चलाया जाए और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। व्यापार मडंल से निवेदन किया गया कि वो लोगों, व्यापारियों को प्लास्टिक थैलियों की रोकथाम के लिए समझाइश करे। विवाह स्थलों, ई-रिक्शा और प्रमुख मार्गों पर स्टीकर लगाकर, मंदिर मस्जिद से प्रचार प्रसार किया जाए। प्लास्टिक थैलियां सप्लाई करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी को लगी गोली, जवान भी घायल38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.