scriptदरगाह नूर मो पठान में गीता के श्लोक, कुरान की आयतें एक साथ | The verse of the Gita in the Dargah Noor Mohan Pathan, the verses of | Patrika News

दरगाह नूर मो पठान में गीता के श्लोक, कुरान की आयतें एक साथ

locationसीकरPublished: Oct 25, 2018 05:35:56 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

दरगाह नूर मो पठान में ं गीता के श्लोक, कुरान की आयतें एक साथ

sikar news

दरगाह नूर मो पठान में गीता के श्लोक, कुरान की आयतें एक साथ


यहां गीता के श्लोक, कुरान की आयतें
कौमी एकता की पहचान दरगाह नूर मो. पठान, यहां नवरात्र का आयोजन और रखे जाते हैं रोजे
श्रीमाधोपुर. कस्बे के वार्ड २१ स्थित तीज महल में करीब २७ साल से एक परिवार में कुरान भी पढ़ी जाती है तो गीता व रामाचरित्र मानस के पाठ भी होते हैं। हम बात कर रहे हैं सीताराम रैगर उर्फ बोहरा बाबा के परिवार की, जहां स्वयं बोहरा ने २७ वर्षांे के सालासर बालाजी की अखण्ड ज्योत जला रखी है। वह रोज पूजा पाठ करते हैं वहीं उनकी पत्नी संतोष देवी दरगाह नूर मोहम्मद पठान में कुरान की आयते पढ़ती है। यहां १५ साल से उर्स का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है जिसमें सभी धर्म के लोग भाग लेते हैं। सीताराम बोहरा बताते हैं कि यहां होली, दीपावली, गुरुपूर्णिमा के साथ ईद व उर्स भी मनाया जाता है, जिसमें पूरा परिवार सहयोग करता है। नवरात्र में बोहरा निर्जल नवरात्र करते हैं तो रोजे के दिनों में पांच बार नमाज अता की जाती है। यहां सालासार बालाजी व रामदेवजी महाराज की घी की अखण्ड ज्योत चल रही है तो ख्वाजा गरीब नवाज, नरहड सरीफ व घरसुवाले बाबा की तेल की अखण्ड ज्योत चल रही है। यहां हर मंगलवार को हनुमान चालीसा तो हर शुक्रवार को कुरान की आयते पढ़ी जाती हैं। यहां सबसे बड़ी बात यह है कि दरगाह व मंदिर में हिन्दू समाज के लोग ही पूजा करते हंै जो कौमी एकता की मिसाल रखता है।
१५ वां उर्स आज
कौमी एकता की प्रतीक दरगाह पीर नूर मौहम्मद खान पठान का १५ वां उर्स गुरुवार को मनाया जाएगा। इस दिन दोपहर तीन बजे दरगाह भक्त सीताराम बोहरा द्वारा बाबा को चादर पेश की जाएगी।

छिलावाली की दो बहनों का राष्ट्रीय टीम में चयन
रींगस. महरोली ग्राम पंचायत के राजस्व ग्राम छिलावाली निवासी खेमाराम सामोता की दो पुत्रियों सुनिता सामोता व कंचन सामोता का ६४ वीं राष्ट्रीय खो खो प्रतियोगिता १७ वर्ष आयु वर्ग के लिए राजस्थान टीम में चयन हुआ है। दोनों बहनें वर्तमान में हनुमानगढ के बिराणा, भादरा में प्रशिक्षण ले रही हैं। दोनों के प्रशिक्षक बाबूलाल यादव ने बताया कि ३० अक्टूबर से एक नवम्बर तक हनुमानगढ़ के भादरा में ही राष्ट्रीय खो खो प्रतियोगिता होगी। इससे पहले भी सुनिता सामोता ६२वीं राष्ट्रीय प्रतियोगिता एवं कंचन ६३वीं राष्ट्रीय खो खो प्रतियोगिता के १४ वर्ष आयु वर्ग में राजस्थान टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो