scriptशिव-पार्वती विवाह के साक्षी बने ग्रामीण! | the villagers attend a marriage fo god | Patrika News

शिव-पार्वती विवाह के साक्षी बने ग्रामीण!

locationसीकरPublished: Jun 28, 2019 05:51:33 pm

Submitted by:

Gaurav kanthal

लोसल कस्बे के गांव भगतपुरा में श्रीराम कथा में शिव पार्वती की संजीव झांकी का सुन्दर चित्रण किया गया।

sikar

शिव-पार्वती विवाह के साक्षी बने ग्रामीण!

लोसल. कस्बे के गांव भगतपुरा में 9 दिवसीय श्रीराम कथा का शुभारंभ किया। राजकुमार शर्मा ने बताया कि शुभारंभ से पूर्व धार्मिक अनुष्ठानों के साथ अनेक कार्यक्रम आयोजित हुए तथा गांव के प्रमुख मार्गों से कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा में महिलाओं सहित युवतियों ने भी बढ़चढ़ कर भाग लिया। श्रीराम कथा के दौरान गुरुवार को कथा में कार्तिकेय जन्म,भगवान गणेश जन्म व शिव पार्वती विवाह का सुन्दर वाचन किया गया। कथा के दौरान आयोजकों द्वारा शिव पार्वती की संजीव झांकी का सुन्दर चित्रण किया गया।
कलश यात्रा में उमड़े श्रद्धालु
कांवट. गांव जुगलपुरा के खारड़ा वाले बालाजी मंदिर में गुरुवार को हजारी सिंह की चरण पादुका स्थापना पर अनेक धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। इस दौरान सुबह 8 बजे बालाजी मंदिर से कलश यात्रा रवाना हुई, जो ढाणी बीड़ा की व जुगलपुरा होते हुए वापस खारड़ा वाले बालाजी मंदिर पहुंची। इस दौरान महिलाओं व युवतियों ने राजस्थानी व लोक गीतों पर जमकर नृत्य किया। इसके बाद दोपहर सवा बारह बजे बणी धाम के बनवारीदास महाराज के सानिध्य में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हजारी सिंह की चरण पादुका की स्थापना की। पंगत प्रसादी के दौरान कांवट, भाड़वाड़ी, जुगलपुरा, गढ़ी, लाम्बा की ढाणी, बीड़ा की ढाणी आदि गांवों के श्रद्धालु मौजूद थे।
पलसाना. इलाके के राजपुरा गांव में आयोजित हुई क्रिकेट प्रतियोगिता मेजबान राजपुरा की टीम ने रानोली की टीम को हराकर जीत ली है। फाइनल मैच में रानोली की टीम ने पहले खेलते हुए 52 रन बनाए। जवाब में राजपुरा की टीम ने निर्धारित लक्ष्य पांच ओवर में ही प्राप्त कर लिया। इसके बाद आयोजित हुए पुरस्कार समारोह में विजेता टीम को 11 हजार रुपए व ट्राफी व उपविजेता टीम को 7100 रुपये व ट्राफी प्रदान की गई।
दांतारामगढ़. ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की ओर से आईटी एक्शन प्लान को जुलाई 2019 से लागू किया जा रहा है। जिस संबंध में सूचना प्रौद्योगिकी, सूचना और संचार तकनीकी का कार्य योजना को सुचारू व प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए पंचायत समिति स्तर पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा पंचायत समिति स्तर पर सहायक व कनिष्ठ अभियंता, लेखा अधिकारी, पंचायत प्रसार अधिकारी, जेटीए, कंप्यूटर ऑपरेटर मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो