scriptप्रदेश में यहां नहीं होगा ऑक्सीजन का संकट, मरीजों को मिलेगी शुद्ध ऑक्सीजन | There will be no oxygen crisis here in the state, patients will get pu | Patrika News

प्रदेश में यहां नहीं होगा ऑक्सीजन का संकट, मरीजों को मिलेगी शुद्ध ऑक्सीजन

locationसीकरPublished: Jun 24, 2022 06:12:09 pm

Submitted by:

Puran

कल्याण अस्पताल में लगा लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट

प्रदेश में यहां नहीं  होगा ऑक्सीजन का संकट, मरीजों को मिलेगी शुद्ध ऑक्सीजन

प्रदेश में यहां नहीं होगा ऑक्सीजन का संकट, मरीजों को मिलेगी शुद्ध ऑक्सीजन

सीकर। मेडिकल कॉलेज के अधीन कल्याण अस्पताल में अब ऑक्सीजन की कमी के कारण मरीजों की सांस नहीं उखडेगी। वजह कल्याण अस्पताल में दस हजार लीटर का लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक लगाया गया है। जिसकी खास बात होगी कि अस्पताल के सभी डेढ सौ प्वांइट पर बिना रुकावट और पूरे प्रेशर के साथ मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई होगी। वहीं अस्पताल में रक्षा मंत्रालय की ओर से कोविड लहर के दौरान लगाया गया ऑक्सीजन प्लांट किसी कारण से खराब भी हो गया तो सभी बेड पर लिक्विड ऑक्सीजन टैंक से आपूर्ति शुरू हो जाएगी। वहीं कोविड अस्पताल में लगाया गया ऑक्सीजन प्लांट सांवली में बनने वाले नए अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा। गौरतलब है कि जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए दो प्लांट होने से मरीजों को ऑक्सीजन के संकट से काफी हद तक निजात मिल जाएगी। वहीं स्टॉफ को ऑक्सीजन के सिलेंडर नहीं घसीटने पडे़ंगे। लिक्विड टैंक को लगा दिया गया है। सबकुछ ठीक रहा तो सडक से टैंक तक रैम्प बनने के बाद लिक्विड मेडिकल स्टोरेज टैंक शुरू हो जाएगा।
यूं समझें फायदा
कल्याण अस्पताल में फिलहाल दो ऑक्सीजन प्लांट लगे हुए हैं। जिन्हें सीधे अस्पताल के वार्ड में लगे प्वाइंट से जोड़ रखा है। प्लांट से सीधे होने वाली आपूर्ति के दौरान रीडिंग व प्रेशर और सप्लाई होने वाली ऑक्सीजन की शुद्धता का कई बार पता नहीं चल पाता है। ऐसे में लिक्विड टैंक के जरिए दी जाने वाली मेडिकल ऑक्सीजन से मरीज को किसी प्रकार के साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।
इनका कहना है
कल्याण अस्पताल में दस हजार लीटर की क्षमता वाला लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक लगा दिया गया है। अस्पताल में दो ऑक्सीजन प्लांट लगने से सभी प्वाइंट पर पूरे प्रेशर से मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई होगी। दूसरे टैंक को मेडिकल कॉलेज में बनने वाले अस्पताल में लगाया जाएगा।
डा महेन्द्र कुमार, अधीक्षक कल्याण अस्पताल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो