scriptइसलिए डीईओ कार्यालयों के लगा रहे चक्कर जिले के 101 निजी स्कूल संचालक | Therefore, private school operators bieng worried | Patrika News

इसलिए डीईओ कार्यालयों के लगा रहे चक्कर जिले के 101 निजी स्कूल संचालक

locationसीकरPublished: Jun 24, 2019 06:39:58 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

स्कूल खुलने के समय मान्यता मिलने की आस में जिले के सैकड़ों निजी स्कूल संचालक हो रहे हैं परेशान

sikar news

इसलिए डीईओ कार्यालयों के लगा रहे चक्कर जिले के 101 निजी स्कूल संचालक

सीकर.

स्कूल खुलने के समय मान्यता मिलने की आस में जिले के सैकड़ों निजी स्कूल संचालक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। जिले में माध्यमिक शिक्षा स्तर के 56 आवेदन प्राप्त हुए। इनका निरीक्षण कर निदेशालय को अनुमोदन के लिए भेजे हुए हैं। शिक्षा विभाग के टाइम फ्रेम के अनुसार 12 जून तक निदेशालय स्तर से इन आवेदनों का अनुमोदन होना था। लेकिन आज दिन तक अनुमोदन नहीं होने के चलते कार्रवाई आगे नही बढ़ पा रही हैं। जानकारी के अनुसार अनुमोदन होने के बाद 18 जून तक मान्यता के योग्य पाई जाने वाली संस्थाओं की स्थिति के आधार पर आरक्षित कोष की राशि के डीडी व एफडी का विवरण एवं दस्तावेज जिला शिक्षा अधिकारी तथा निदेशालय स्तर पर जमा नहीं हुई। 20 जून तक मान्यता प्रमाण पत्र स्कूलों को उपलब्ध करवाना था। 21 जून को मान्यता के लिए अपात्र संस्थाओं को सूचित करना था। लेकिन अभी तक इनमें से एक भी कार्रवाई नहीं हुई।
विभाग की लापरवाही से अटका काम
प्रारंभिक शिक्षा विभाग में मान्यता की इस साल 45 फाइलें प्राप्त हुई। इनमें से सात फाइलें दस्तावेजों के अभाव में अटकी हुई है। शेष फाइलों की जांच अभी तक पूरी नहीं हुई है। मान्यता प्रक्रिया आगे नहीं बढऩे का सबसे बढ़ा कारण विभाग की लापरवाही रही है। मार्च महीने से पोर्टल खुला हुआ है। लेकिन विभाग ने मई महीने निरीक्षण दलों का गठन किया। इसके चलते आवेदनों की जांच प्रक्रिया समय पर पूरी नहीं हुई। चार जून को पोर्टल बंद हो गया। 21 जून को पोर्टल वापस शुरू होना था, लेकिन देर शाम तक नहीं हुआ। पोर्टल बंद होने की वजह से दस्तावेजों के अभाव में अटकी फाइलों में संशोधन होने के बावजूद विभाग प्रक्रिया में शामिल नहीं कर पाया।
demo pics

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो