शिक्षक भर्ती परीक्षा रीट का ये हो सकता है फॉर्मूला, जानें आवेदन और भर्ती की पूरी प्रक्रिया

तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 31 हजार पदों के लिए रीट के जरिए होने वाली आगामी भर्ती ने प्रदेश के दस लाख से अधिक बेरोजगारों की नौकरी की आस जगा दी है।

By: Sachin

Published: 16 Oct 2020, 12:24 PM IST

सीकर. तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 31 हजार पदों के लिए रीट के जरिए होने वाली आगामी भर्ती ने प्रदेश के दस लाख से अधिक बेरोजगारों की नौकरी की आस जगा दी है। वित्त विभाग की मंजूरी के बाद अब शिक्षा विभाग ने विज्ञप्ति जारी करने की तैयारी लगभग पूरी कर ली है। शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने ट्वीट से इसकी जानकारी युवाओं से साझा की है। रीट के आयोजन का जिम्मा इस बार भी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को मिलने के आसार है। दिवाली से पहले रीट की विज्ञप्ति जारी होगी। इसमें बीएड व बीएसटीसी उत्तीर्ण दस लाख से अधिक युवाओं के शामिल होने की संभावना है। कोरोनाकाल में प्रदेश की सबसे बड़ी भर्ती को लेकर बेरोजगारों के मन में अभी भी कई सवाल हैं। पत्रिका ने एक्सपर्ट के जरिए रीट भर्ती से जुड़े सभी सवालों के जवाब जुटाए। पेश है पत्रिका की खास रिपोर्ट।


रीट भर्ती से जुड़े हरेक सवाल का जवाब
सवाल: इस बार प्रदेश में 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती कैसे होगी?

उत्तर: पहले अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) का आयोजन होगा। रीट इस बार भी प्रथम व द्वितीय लेवल के आधार पर होगी। प्रथम लेवल में रीट के अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों को तृतीय श्रेणी शिक्षक के पद पर नियुक्ति मिलेगी। जबकि द्वितीय लेवल में रीट व स्नातक के अंकों के आधार पर नौकरी मिलनी है। स्नातक के कितने फीसदी अंक शामिल होंगे इसकी घोषणा जल्द होगी। लेकिन स्नातक का वैटेज कम होना तय है। खुद शिक्षा मंत्री डोटासरा अपने ट्वीट में इसका जिक्र कर चुके है। सूत्रों के अनुसार 90 फीसदी रीट व दस फीसदी स्नातक के अंक का वैटेज तय हो सकता है।
सवाल: रीट की विज्ञप्ति कब तक जारी होने की संभावना है?

जवाब: दीपावाली से पहले अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन मांगे जांएगे।
सवाल: विषय व लेवल के हिसाब से पदों का वर्गीकरण कब जारी होगा?

जवाब: रीट पूरी होने के बाद प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से पदों के वर्गीकरण व लेवल के हिसाब से अलग से विज्ञप्ति जारी की जाएगी।
सवाल: इस बार शिक्षक भर्ती के लिए कितनी परीक्षाएं होगी?
जवाब: प्रदेश में इस बार शिक्षक भर्ती के लिए एक ही परीक्षा होनी है।

सवाल: रीट का सिलेबस क्या रहेगा, बदलाव की कोई संभावना है क्या?
जवाब: रीट भर्ती का सिलेबस राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की साइट पर उपलब्ध है। सिलेबस के एक बिन्दु को छोड़कर बदलाव की कोई संभावना नहीं है।

सवाल: क्या वाणिज्य संकाय के विद्यार्थी भी रीट में शामिल हो सकेंगे?

जवाब: वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों को रीट 2020 में शामिल होने का मौका मिलेगा। संभावना है कि सामाजिक विज्ञान विषय में इनको शामिल किया जाएगा।
सवाल: मैं बीएड या बीएसटीसी अंतिम वर्ष में हूं, क्या रीट में शामिल हो सकते हैं?

जवाब: बीएड व बीएसटीसी अंतिम वर्ष के परीक्षार्थी रीट में शामिल हो सकेंगे। लेकिन रीट का परिणाम आने तक इसका परिणाम आना जरूरी है।
सवाल: सबसे ज्यादा टक्कर किस विषय में रहने की संभावना है?
जवाब: सामाजिक विज्ञान विषय में सबसे ज्यादा अभ्यर्थी पिछली भर्तियों में शामिल हुए थे। इस बार वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों को रीट में शामिल करने से सामाजिक विज्ञान में नौकरी की दौड़ सबसे ज्यादा होने की संभावना है।सवाल: पिछली रीट पास कर रखी है, इस साल दुबारा रीट दे सकते है क्या?

जवाब: अंक सुधार के लिए रीट दुबारा दे सकते हैं।

प्रदेश के युवाओं को मिलेगा फायदा: शिक्षामंत्री

31 हजार पदों पर होने वाली रीट भर्ती को मुख्यमंत्री व वित्त विभाग ने मंजूरी दे दी है। विज्ञप्ति को लेकर तैयारी जारी है। प्रदेश के युवाओं को वैटेज सहित अन्य मामलों में निश्चित तौर पर राहत देने की कोशिश है। रीट भर्ती में पहली बार वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों को भी शामिल किया जाएगा।
गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा राज्य मंत्री

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned