दवा की दुकानों पर नहीं मिलेगा कोराना उपचार में काम आने वाला इंजेक्शन

प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के उपचार में रेमडेसिवीर व टोसिलीजूमेब इन्जेक्शन की कमी नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए के रेमडीसिविर व टोसिलीजूमॉब इन्जेक्शन की मांग बढने और कालाबाजारी को रोकने के लिए कोविड उपचार के लिए अधिकृत निजी चिकित्सा संस्थानों को दवा उपलब्ध होगी।

By: Sachin

Published: 15 Apr 2021, 02:33 PM IST

सीकर. प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के उपचार में रेमडेसिवीर व टोसिलीजूमेब इन्जेक्शन की कमी नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए के रेमडीसिविर व टोसिलीजूमॉब इन्जेक्शन की मांग बढने और कालाबाजारी को रोकने के लिए कोविड उपचार के लिए अधिकृत निजी चिकित्सा संस्थानों को दवा उपलब्ध होगी। इन दोनों इंजेक्शन का किसी भी प्रकार से दवा विक्रेता के काउंटर पर बिक्री नहीं होगी। जिससे अस्पताल में भर्ती जरूरतमंद मरीजों को ये उपलब्ध हो सके। निजी हॉस्पिटलों को इंजेक्शन की मांग के साथ एक प्रपत्र में रोगी के लिए रेमडेसिवीर व टोसिलीजूमेब इंजेक्शन और मरीज के स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी देगी।

दो दिन के लिए जारी होगा स्टॉक
शासन सचिव सिद्वार्थ महाजन की ओर से दिए गए निर्देशों के अनुसार अधिकृत कोविड हॉस्पिटल ही इन इंजेक्शन की मांग कर सकेंगे। इसके लिए निजी क्षेत्र के चिकित्सालय मरीजों के उपचार के लिए रेमडेसिवीर इंजेक्शन की आवश्यकता है वे अपनी मांग औषधि नियंत्रण अधिकारी को उपलब्ध करवाएंगे। इसके बाद इस मांग को जिले के दवा स्टॉकिस्ट की ओर से संबंधित सीएण्डएफ को भेजी जाएगी। इसके बाद वहां से उपलब्धता के अनुसार अधिकतम दो दिवस के लिए उपयोग के लिए इंजेक्शन का स्टॉक जारी किया जाएगा।


दो दिन में 2695 लोगों को लगाया टीका

चिकित्सा विभाग के कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत मंगलवार व बुधवार को जिले के चयनित अस्पतालों में 2 हजार 695 लोगों को कोरोना वायरस से बचाव का टीका लगाया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी ने बताया कि टीकाकरण अभियान के तहत मंगलवार को 1 हजार 908 और बुधवार को 787 लोगों को कोरोना वायरस से बचाव का टीका लगाया गया। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निर्मल सिंह ने बताया कि बुधवार को लक्ष्मणगढ क्षेत्र में 62, पिपराली ब्लॉक 37, दांता क्षेत्र में 80, नीमकाथाना ब्लॉक में 420, सीकर शहर के 188 लोगों को कोरोना वायरस से बचाव का टीका लगाया गया। उन्होंने बताया कि 508 लोगों को पहली डोज लगाई गई। वहीं 279 हैल्थ केयर व फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना वायरस से बचाव की द्वितीय डोज लगाई गई। सिंह ने बताया कि मंगलवार को 1908 लोगों को टीका लगाया गया। इनमें फतेहपुर ब्लॉक में 252, लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में 345, पिपराली ब्लॉक में 276, दांता क्षेत्र में 42, नीमकाथाना ब्लॉक में 382 और सीकर शहर 611 लोगों को टीका लगाया गया था।

Corona virus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned