शारदीय नवरात्र 2017 करने से पहले जरूर पढ़ लें यह खबर, सिर्फ इतने ही दिन है शुभ संयोग

vishwanath saini

Publish: Sep, 16 2017 12:55:58 (IST) | Updated: Sep, 16 2017 01:21:42 (IST)

Sikar, Rajasthan, India
शारदीय नवरात्र 2017 करने से पहले जरूर पढ़ लें यह खबर, सिर्फ इतने ही दिन है शुभ संयोग

पंडित मनोज पारीक वैदिक ने बताया कि इस बार नवरात्र में कोई घटत-बढ़त नहीं है, जो कि शुभ संयोग हैं। नौ दिनों पर अनुष्ठान चलेंगे।

सीकर . मां दुर्गा की आराधना का पर्व शारदीय नवरात्र 21 सितम्बर से मनाया जाएगा। इस बार पूरे नौ दिन के नवरात्र होंगे। नौ दिन देवी के भक्त मां की आराधना व अनुष्ठान करेंगे। खास बात यह है कि नौ में से सात दिन शुभ संयोग रहेंगे। 29 सितम्बर को नवमी व 30 को दशहरा मनाया जाएगा। पंडित मनोज पारीक वैदिक ने बताया कि इस बार नवरात्र में कोई घटत-बढ़त नहीं है, जो कि शुभ संयोग हैं। नौ दिनों पर अनुष्ठान चलेंगे।

इन दिनों में देवी का आराधना करने वालो के लिए विशेष फलदायी साबित होंगे। वहीं शुभ संयोग नए कार्यों की शुरुआत करने के लिए अच्छे हैं। इन योगों में किए गए कार्यों की सिद्धी होती है। खरीदारी के लिहाज से भी ये दिन शुभ रहेंगे। वहीं विजयादशमी या दशहरा 30 को सर्वार्थ सिद्धी व रवि योग में मनाया जाएगा।

नवरात्र स्थापना का शुभ समय

शास्त्रों के अनुसार नवरात्र स्थापना प्रात: काल में ही की जाती है। 21 को सुबह 6.18 बजे से 7.49 बजे तक द्विस्वभाव कन्या लग्न व शुभ का चौघडिय़ा में स्थापना का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त है। इसके साथ ही अभिजीत मुहूर्त में दोपहर 11.56 बजे से 12.44 बजे तक भी स्थापना का शुभ मुहूर्त है।


किस दिन कौनसा योग
तारीख योग समय
22 सितम्बर राज योग  सुबह 6.19 से रात 12.38 तक
23 सितम्बर सर्वार्थ सिद्धी व रवि योग सुबह 6.19 से रात 2.15
25 सितम्बर रवि व सर्वार्थ सिद्धी सुबह 4.26 संपूर्ण दिन-रात
26 सितम्बर रवि योग सुबह 7.03 मिनट तक
27 सितम्बर रवि सुबह 6 से सुबह 9.57 तक
29 सितम्बर रवि दोपहर 3.48 मिनट से

जीणमाता मेला 21 से, पशुबलि पर रोक
सीकर. जिले में जीणमाता मेला 21 से 29 सितम्बर तक भरेगा। जिला कलक्टर नरेश कुमार ठकराल ने मेले के दौरान पशुबली एवं डीजे पर पूर्णतया प्रतिबन्ध लगाने के निर्देश दिए हंै। वे शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में मेले की व्यवस्थाओं से संबंधित बैठक को संबोधित कर रहे थे। जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को जीणमाता से गोरिया, जीणमाता से कोछोर, जीणमाता से हर्ष, जीणमाता से दांता मार्ग पर सडक़ के पेचवर्क जल्द कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान प्लास्टिक की थैलियों पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत व मंदिर कमेटी को निशक्तजनों के लिए एक-एक ई-रिक्शा की व्यवस्था करने के निदेश दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक विनित कुमार, सीईओ सुखवीर सिंह चौधरी, एसीईओ अनुपम कायल, उपखंड अधिकारी दांतारामगढ़ सत्यवीर यादव, तहसीलदार सीमा खेतान, सरपंच अशोक सिंह शेखावत, रानोली थानाधिकारी अशोक चौधरी शामिल हुए।

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned