scriptइस बार खाटूबाबा के दर्शन के लिए 10 जिगजैग से गुजरना होगा | This time you will have to go through 10 zigzags to see Khatubaba. | Patrika News

इस बार खाटूबाबा के दर्शन के लिए 10 जिगजैग से गुजरना होगा

locationसीकरPublished: Feb 11, 2020 05:47:28 pm

Submitted by:

Suresh

फाल्गुनी लक्खी मेले की तैयारी दस दिवसीय फाल्गुनी लक्खी मेला 27 से 50 हजार बल्ली बांस और साढ़े सात हजार किलो रस्सी लगेगी

इस बार खाटूबाबा के दर्शन के लिए 10 जिगजैग से गुजरना होगा

इस बार खाटूबाबा के दर्शन के लिए 10 जिगजैग से गुजरना होगा

खाटूश्यामजी. 27 फरवरी से शुरू होने वाले दस दिवसीय फाल्गुनी लक्खी मेले में श्रद्धालुओं को इस बार दस जिगजैग से गुजरना पड़ेगा, जिसमें 12 से 15 किमी का सफर तय करने के बाद ही बाबा श्याम के दीदार होंगे।
मेले में खाटूधाम पहुंचने के बाद श्रद्धालुओं को रींगस रोड़ पर स्थित सुलभ शौचालय के सामने बने मुख्य प्रवेश द्वार से होकर बिजली ग्रिड के पास से होते हुए खटीकान मोहल्ला, केहरपुरा तिराहा से होकर चारण मैदान में बने पांच जिगजैगस से गुजरने के बाद लामियां रोड से होकर लखदातार मैदान में बने चार जिगजैग से गुजर कर रावण टीबे के पास से होते हुए कुमावत कृषि फार्म के रास्ते से होकर श्री श्याम बगीची के पास बने मुख्य मेला मैदान के जिगजैग में आने के बाद मुख्य मंदिर परिसर में प्रवेश करने के बाद लखदातारी बाबा श्याम के दर्शन होंगे। मेले की सभी व्यवस्थाएं जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की देखरेख में श्री श्याम मंदिर कमेटी की ओर से की जा रही है। मेले में भीड़ के दबाव को देखते हुए जिगजैग व्यवस्था काम में ली जाएगी। इससे पहले सर्विस लाइन का ही उपयोग किया जाएगा।
जिगजैग का काम देख रहे रामलाल वर्मा व तेजपाल कुमावत ने बताया कि मेले के दौरान दर्शन मार्ग में बन रहे जिगजैग और लाइनों में तकरीबन 50 हजार बल्ली व बांस, 3 हजार लोहे के पाइप एवं साढे सात हजार किलो रस्सी लगेगी।
150 मजदूर लगे
दर्शन मार्ग में जीगजैग, रेलिंग सहित साफ सफाई व्यवस्था करने के लिए तकरीबन 150 मजदूर काम कर रहे है। यह मजदूर गत दस दिन पहले से ही काम में दिन रात जुटे हुए है। मेले के दौरान श्री श्याम मंदिर कमेटी की ओर से एक दर्जन के करीब डोम लगाए जाएंगे। इनमें स्काउट्स, पुलिस, श्रद्धालुओं के विश्राम की व्यवस्था की जाएगी।
मंदिर के वार्षिक महोत्सव पर निकाली कलश यात्रा
सीकर. पिपराली बाइपास चौराहा स्थित गणेश मंदिर का स्थापना दिवस सोमवा्र को धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम हुए। इस अवसर पर महिलाओं ने रिलान्यस पेट्रोल पंप से मंदिर तक कलश यात्रा निकाली। दोपहर में महाआरती के बाद प्रसाद वितरण किया गया।
मुख्य यजमान पंच सीताराम सैनी थे। कार्यक्रम में मनोहरलाल मोरदिया, पोखरमल, प्रहलाद सैनी, ओमप्रकाश सैनी, नेमीचंद सैनी आदि बतौर अतिथि मौजूद थे। कार्यक्रम में काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने शिरकत की।

ट्रेंडिंग वीडियो