scriptकाबिल हैं तो मत चूकिए इस बार, 40 नहीं 99 को मिलेगा राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान | this year more then double chance to take state level teachers award | Patrika News

काबिल हैं तो मत चूकिए इस बार, 40 नहीं 99 को मिलेगा राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान

locationसीकरPublished: Aug 11, 2019 07:16:28 pm

Submitted by:

Gaurav

शिक्षा राज्य मंत्री की नई पहल। पहली बार ऑनलाइन आवेदन, पारदर्शी तरीके से होगा चयन।

sikar

काबिल हैं तो मत चूकिए इस बार, 40 नहीं 99 को मिलेगा राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान

सीकर. अगले महीने प्रदेश में होने वाले शिक्षक सम्मान कार्यक्रमों में कांग्रेस सरकार ने बड़ा बदलाव कर प्रदेशभर के शिक्षकों को बड़ी राहत दी है। लगातार विभाग में नवाचार की मुहिम में जुटे शिक्षा राज्य मंत्री ने अब शिक्षक सम्मान कार्यक्रमों को लेकर नई पहल की है। अब प्रदेशभर में 40 के बजाय 1101 शिक्षकों को सम्मान मिलेगा।
इसको लेकर प्रदेशभर के शिक्षकों में काफी खुशी है। शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि ब्लॉक स्तर पर 903, जिला स्तर पर 99 व राज्यस्तर पर भी 99 शिक्षकों को सम्मान मिलेगा। इसके लिए पहली बार प्रदेशभर में ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 13 अगस्त से 16 अगस्त तक चलेगी। आवेदन के बाद शिक्षकों को तीन प्रतियों में ऑफलाइन आवेदन 17 अगस्त तक सीबीईओ कार्यालय में जमा कराने होंगे। आवेदन पत्रों की जांच 17 से 19 अगस्त तक होगी। इसके बाद सभी जिलों में शिक्षा अधिकारी 23 अगस्त तक आवेदनों की जांच कर निदेशालय को भिजवाने होंगे।
तीन स्तर पर समिति
शिक्षकों के चयन लिए पारदर्शिता बरतने के लिए तीन स्तर पर समिति बनी है। ब्लॉक स्तर पर समिति अध्यक्ष मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, जिला समिति के अध्यक्ष मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी और राज्यस्तरीय समिति के अध्यक्ष निदेशक माध्यमिक शिक्षा होंगे।
बड़ी राहत: तीन साल अनुभव वालों को मौका
विभाग ने सम्मान समारोह के लिए आवेदन करने वाले नियमों में भी बड़ा बदलाव किया है। ब्लॉक से लेकर राज्यस्तरीय अवार्ड के लिए तीन साल के अनुभव वाले शिक्षक आवेदन कर सकेंगे। पहले आवेदनों पर समिति काफी कम मौका देती।
ब्लॉक व जिलास्तर पर कार्यक्रम गांधी जयंती के मौके पर दो अक्टूबर को होंगे। इसी दिन चयनित शिक्षकों को प्रदेशभर में सम्मानित किया जाएगा। जबकि राज्यस्तरीय कार्यक्रम शिक्षक दिवस के मौके पर ही होगा। जयपुर में कार्यक्रम पांच सितम्बर को ही होगा।
शिक्षकों को प्रोत्साहन जरूरी: डोटासरा
शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि शिक्षक समाज का दपर्ण है। शिक्षक ही बच्चों को सफलता के मार्ग पर ले जाता है। पिछली सरकार के समय महज 40 से 45 शिक्षकों का सम्मान कर वाहीवाही लूटी जाती थी। लेकिन कांग्रेस प्रदेशभर में 1101 शिक्षकों को समनित कर हकीकत में शिक्षक वर्ग को प्रोत्साहित करने का करेगी। इसके लिए पहली बार पारदर्शी तरीका अपनाते हुए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए है।
वह सब जो शिक्षक को जानना जरूरी
-ऑनलाइन आवेदन 13 से 16 अगस्त करना होगा।
-ब्लॉक स्तर पर सम्मानित होने वाले शिक्षकों को 5100, जिलास्तर पर सम्मानित होने वालों को 11 हजार व राज्यस्तर पर सम्मानित होने वाले शिक्षकों को 21 हजार रुपए की राशि मिलेगी।
-ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रमों के लिए दस हजार व जिलास्तरीय कार्यक्रमों के लिए विभाग देगा एक लाख।
-सभी जिलों में इस बार आवेदन फॉर्मो को तीन श्रेणियों में बांटा जाएगा।
-सामान्य शिक्षक, शारीरिक शिक्षक व विशेष शिक्षक कर सकेंगे आवेदन
-कक्षा एक से पांच, कक्षा छह से आठ व नवीं से बारहवीं तक पढ़ाने वाले श्रेष्ठ शिक्षकों के आवेदनों पर होगा मंथन।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो