scriptशेखावाटी के हजारों युवाओं के अरमानों को लगे पंख | Thousands of youth of Shekhawati wings on their arms | Patrika News

शेखावाटी के हजारों युवाओं के अरमानों को लगे पंख

locationसीकरPublished: Jul 23, 2019 12:47:16 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

एक साल से नौकरी की आस में भटक रहे बेरोजगारों की खुशियों को सोमवार को पंख लग गए।

sikar news

शेखावाटी के हजारों युवाओं के अरमानों को लगे पंख

सीकर.

एक साल से नौकरी की आस में भटक रहे बेरोजगारों की खुशियों को सोमवार को पंख लग गए। सोमवार को जैसे ही राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ( Rajasthan Staff Selection Board ) ने चार भर्ती परीक्षाओं का मुख्य और तीन की प्रतीक्षा सूची जारी की तो युवाओं के के चेहरे खुशी से खिल उठे। पिछले दिनों बेरोजगारों ने परिणाम जारी करने की मांग को लेकर प्रदर्शन भी किया था। इसके बाद जागी सरकार ने अटकी भर्ती परीक्षाओं के परिणााम जारी कर दिया।

यह भर्ती पहले आचार संहिता और फिर आरक्षण के पेंच की वजह से अटकी हुई थी। बोर्ड ने पर्यवेक्षक (महिला) (आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कोटा) सीधी भर्ती परीक्षा ( Women Supervisor Vacancy ), कृषि पर्यवेक्षक सीधी भर्ती परीक्षा ( Agricultural Supervisor Direct Recruitment Examination ), प्रयोगशाला सहायक सीधी भर्ती ( Laboratory Assistant Direct Recruitment ) और सुपरवाइजर (महिला अधिकारिता) सीधी भर्ती के परिणाम जारी किए। बोर्ड अध्यक्ष बीएल जाटावत ने बताया कि संबंधित भर्ती में पदों की तुलना में डेढ़ गुना अभ्यर्थियों की लिस्ट निकाली गई है। इनके दस्तावेज सत्यापन किए जाएंगे। चार भर्तियों के परिणाम के साथ ही तीन भर्तियों के बचे हुए परिणाम भी जारी किए गए। 1&02 पदों के लिए हुई सूचना सहायक भर्ती परीक्षा 2018 में एमबीसी आरक्षण के बाद बढ़े पदों पर रिजल्ट जारी किया गया। वहीं छात्रावास अधीक्षक ग्रेड द्वितीय और संगणक भर्ती परीक्षा में भी अनुपस्थित रहने से खाली रहे पदों पर चयनितों की सूची जारी की गई। इस परिणाम में शेखावाटी के युवाओं का परिणाम प्रतिशत पिछले वर्षो की तुलना में ’यादा रहा है।

 

इन भर्तियों के परिणाम का इंतजार

पीटीआई भर्ती

एनटीटी

सैकण्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती

एसआई भर्ती

विद्युत निगम हैल्पर

 

अगले महीने से दस्तावेज सत्यापन

संबंधित विभागों की ओर से दस्तावेज सत्यापन के लिए अगले महीने से बुलाया जाएगा। संभावना है कि अगस्त महीने में सभी विभागों की ओर से दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थियों को मंडल व जिला आवंटन के बाद नौकरी मिलेगी।

 

आयोग ने 24 तक मांगी उत्तर कुंजी पर आपत्तियांराजस्थान लोक सेवा आयोग ने विभिन्न संवीक्षा परीक्षाओं की उत्तर कुंजी पर आपत्तियां मांगी है। अभ्यर्थी 24 जुलाई तक ऑनलाइन आपत्ति दे सकेंगे। ऑनलाइन आपत्तियों का लिंक रात्रि 12 बजे तक उपलब्ध रहेगा। आयोग ने 27 से &1 मई तक सहायक नगर नियोजक संवीक्षा परीक्षा (नगर नियोजन विभाग), सहायक कृषि अनुसंधान अधिकारी (एग्रीकल्चर केमिस्ट्री), बॉटनी, प्लांट पैथेलॉजी (कृषि विभाग) एंव सहायक कृषि अधिकारी संवीक्षा परीक्षा (कृषि विभाग) प्रथम और द्वितीय पेपर-2018 कराई थी। इनकी उत्तरकुंजी आयोग की वेबसाइट पर जारी की गई हैं।

 

बेरोजगारों के संघर्ष की जीत:

बोर्ड ने सोमवार को अटकी हुई भर्तियों के परिणाम जारी कर दिए है। यह बेरोजगारों के संघर्ष की जीत है। अब बोर्ड ने जल्द दस्तावेज सत्यापन की तिथि घोषित करनी चाहिए, ताकि युवाओं का नौकरी का सपना पूरा हो सके। राजस्थान लोक सेवा आयोग व बोर्ड के कई अन्य परीक्षााओं का परिणाम जारी कराने के लिए भी संगठन प्रयासरत है। -उपेन यादव, अध्यक्ष, राजस्थान एकीकृत बेरोजगार महासंघ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो