राजस्थान में तीन दिन भीषण लू के बाद फिर आएगी आंधी-बरसात

(Thunderstorms and rain will come again in Rajasthan after three days) नौतपा में राजस्थान में बढ़ रही गर्मी की तल्खी शुक्रवार से ज्यादा बढ़ेगी। प्रदेश के कई इलाकों में तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ तेज लू चलने की आशंका है।

By: Sachin

Published: 28 May 2021, 02:52 PM IST

सीकर. नौतपा में राजस्थान में बढ़ रही गर्मी की तल्खी शुक्रवार से ज्यादा बढ़ेगी। प्रदेश के कई इलाकों में तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ तेज लू चलने की आशंका है। हालांकि इसके बाद 30 मई से फिर से सक्रिय होने वाले एक पश्चिम विक्षोभ से प्रदेश में आंधी के साथ बरसात होगी। जिससे तापमान में कुछ गिरावट दर्ज होगी। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने इसके लिए अलर्ट जारी कर दिया है।

कल से बदलेगा मौसम
मौसम विभाग के निदेशक आरएस शर्मा के अनुसार प्रदेश में शुक्रवार से गर्मी के तेवर ज्यादा तीखे होंगे। आगामी दो-तीन दिन बीकानेर, जोधपुर, चूरू, नागौर, गंगानगर, हनुमानगढ़ व आसपास के इलाकों में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस होने व हीट वेव (लू) चलने की प्रबल सम्भावना है। राज्य के बाकी सभी जिलों में अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। बीकानेर, जोधपुर संभाग के जिलों में आगामी दो-तीन दिन तेज धूल भरी हवाएं चलने की भी पूरी संभावना है।

30 से सक्रिय होगा नया विक्षोभ
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार 30 मई से प्रदेश में फिर एक पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होगा। इससे बीकानेर, जोधपुर, जयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों में दोपहर के बाद 40 से 50 किमी गति की हवाओं व गरज के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। जिसका असर एक जून तक रहेगा। इससे पहले गुरुवार को अजमेर व उदयपुर संभाग के जिलों में भी दोपहर के बाद थंडरस्टॉर्म के साथ कहीं अचानक तेज हवाएं व हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

नौतपा पर निर्भर बरसात
फिलहाल प्रदेश में नौतपा चल रहा है। जिस पर ही आगामी मानसून निर्भर करेगा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इन दिनों में प्रदेश में जितनी गर्मी होगी, उतना ही बेहतर है। क्योंकि ज्यादा गर्मी से ज्यादा बरसात की संभावना है। बार बार सक्रिय हो रहे पश्चिम विक्षोभ से एक बार तो गर्मी से निजात मिल रही है, लेकिन इससे आगे कम बरसात होने का नुकसान प्रदेश को झेलना पड़ सकता है।

सीकर में बदला मौसम
इधर, भीषण गर्मी के बाद गुरुवार को शेखावाटी में भी मौसम बदल गया है। अंचल में सीकर सहित आसपास के इलाकों में दोपहर बाद अचानक बादल छाने के साथ हवाओं ने रफ्तार पकड़ ली। जिससे धूल उडऩे के साथ मौसम में हल्की सी ठंडक महसूस हुई।

Weather forecast
Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned