रोडवेज बस स्टैंड पर लगेगी टिकट वेंडिंग मशीन

रुकेगा राजस्व रिसाव: बढ़ेगी यात्रियों की सुविधा, चल सकेंगे बंद शिड्यूल

By: Suresh

Published: 08 Dec 2019, 06:13 PM IST

सीकर. घाटे की गर्त में आकंठ डूबी राजस्थान रोडवेज में रेलवे की तर्ज पर प्रदेश के सभी डिपो में टिकट वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी। प्रयोग के तौर पर जयपुर में सिंधी कैंप डीलक्स डिपो में यह मशीन लग भी चुकी है। गौरतलब है कि पूरे प्रदेश में सीकर बस डिपो समेत कुल 52 आगार हैं।
इन सभी पर यह मशीनें लगनी हैं। मशीन को एक कंपनी से अनुबंध के आधार पर लिया जा रहा है। करीब एक माह पहले इस बारे में मुख्यालय से आदेश आ चुके हैं जिसमें यह कहा गया है कि मशीन आगार पर पहुंचने के बाद अपने स्तर पर ही उसका इंस्टालेशन करवा कर मुख्यालय को सूचित करें। यह मशीनें राज्य सरकार के एक प्रोजेक्ट के तहत लगाई जाएंगी।
एडवांस टिकट की भी सुविधा
प्रदेश भर के बस अड्डों पर वेडिंग मशीन में लगने वाले स्मार्ट कार्ड भी परिवहन निगम देगा। बस अड्डों पर लगने वाली इन मशीनों में साधारण बसों के साथ ही वॉल्वो, स्कैनिया और जनरल सेवा के टिकट निकाले जा सकेंगे। टिकट वेडिंग मशीन में साधारण बसों के उसी दिन के टिकट उपलब्ध होंगे, जबकि वॉल्वो और स्कैनिया के टिकट एक महीने पहले भी बुक कराए जा सकेंगे।
किसी भी रूट का टिकट एक ही मशीन पर
जानकारी के मुताबिक मशीन के लगने के बाद यात्रियों को बुकिंग विंडो की कश्मकश से भी छुटकारा मिलेगा। मसलन अभी उन्हें किसी जगह यात्रा करने के लिए रूट विशेष की बुकिंग विंडो पर लाइन लगानी पड़ती है। अधिकतर आगारों में अलग.अलग रूट के लिए अलग.अलग बुकिंग विंडो हैं। मशीन लग जाने से एक ही मशीन से सभी रूट पर किसी भी स्थान के लिए टिकट खरीदे जा सकते हैं। इसमें समय भी कम लगेगा और किसी गफलत से भी दो.चार नहीं होना पड़ेगा।
लीकेज रुकेगी
जानकारों की मानें तो मशीन लग जाने से राजस्व की लीकेज रिसाव भी रुकेगी। ऐसा माना जाता है कि छोटी दूरी के यात्री और कई बार परिचालक की लापरवाही अथवा जानबूझ कर छोटी दूरी के यात्रियों को कम पैसे में यात्रा कराने से रोडवेज को नुकसान उठाना पड़ता था। टिकट वेंडिंग मशीन से यह लीकेज भी रुकेगा। ऐसा परिवहन विभाग का मानना है। इससे बुकिंग विंडों की संख्या के साथही मानव संसाधन में भी कमी लाई जा सकेगी।
दिल्ली- अहमदाबाद में भी लगेगी वेंडिंग मशीन
टिकट वेंडिंग मशीन सिर्फ राजस्थान में ही 52 आगारों पर नहीं बल्कि दिल्ली और अहमदाबाद में राजस्थान रोडवेज की बुकिंग विंडो पर भी लगाई जाएगी।
इनका कहना है...
हां पिछले महीने राज्य सरकार के एक प्रोजेक्ट के तहत वेंडिंग मशीन लगाए जाने से संबंधित एक पत्र आया है। हालांकि अब तक मशीनें नहीं मिली हैं। इस बारे में जैसा मुख्यालय का निर्देश होगा उसी अनुरूप व्यवस्था हो जाएगी।
चन्द्रशेखर महर्षि, मुख्य प्रबंधक सीकर रोडवेज डिपो

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned