scriptडोकन पहुंचा टिड्डी दल,फसलों को किया चौपट | Tiddi-dal attack in Neemkathana | Patrika News

डोकन पहुंचा टिड्डी दल,फसलों को किया चौपट

locationसीकरPublished: Jul 02, 2020 11:10:07 pm

Submitted by:

Ashish Joshi

नीमकाथाना/सीकर. इलाके के डोकन गांव व आसपास की ढाणियों में गुरुवार दोपहर आये टिड्डी दल ने फ सलों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया। डोकन निवासी बलराम गुर्जर ने बताया कि दोपहर लगभग साढ़े तीन बजे आकाश में अचानक लाखों की संख्या में टिड्डियां दिखी जो फ सलों पर आकर बैठ गई।

डोकन पहुंचा टिड्डी दल,फसलों को किया चौपट

डोकन पहुंचा टिड्डी दल,फसलों को किया चौपट

नीमकाथाना/सीकर. इलाके के डोकन गांव व आसपास की ढाणियों में गुरुवार दोपहर आये टिड्डी दल ने फ सलों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया। डोकन निवासी बलराम गुर्जर ने बताया कि दोपहर लगभग साढ़े तीन बजे आकाश में अचानक लाखों की संख्या में टिड्डियां दिखी जो फ सलों पर आकर बैठ गई। डोकन, भींतरो, खानीवाला, बानीवाला, कुड़ी की ढाणी, रावतोडा व मीण्डाला समेत अनेक ढाणियों में हजारों हैक्टेयर में उगी बाजरे की फ सल पूरी तरह से नष्ट होने के साथ साथ सब्जियों की फ सल भी पूरी तरह से बर्बाद हो गई। ग्रामीणों ने विभिन्न साधनों से शोर मचाकर टिड्डियों को भगाने का प्रयास किया लेकिन टिड्डी दल लगभग 45 मिनट तक यहां रहा। किसानों ने प्रशासन से नष्ट हुई फसल का मुआवजा देने की मांग की है।
——————————–
दलपतपुरा में किसानों के अरमानों को रौंद गया टिड्डी दल
पाटन. इलाके के दलपतपुरा गांव में गुरुवार शाम लगभग 4 बजे आये टिड्डी दल ने खेतों में उगी बाजरे की फ सल को पूरी तरह से नष्ट कर दिया। हरियाणा की तरफ से लाखों की संख्या में आई टिड्डियां फ सलों को पूरी तरह से चट कर गई। अचानक आये टिड्डी दल को देखकर किसानों ने काफी शोरगुल किया लेकिन टिड्डियों की संख्या अधिक होने से फ सल बच नहीं सकी। सरपंच बलराम गुर्जर ने बताया कि दलपतपुराए सिरसाला व कोठी की ढाणी में किसानों को भारी नुक़सान हुआ है। सरपंच ने प्रशासन से पीडि़त किसानों को मुआवजा देने की मांग की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो