3 से 4 लाख रुपए खर्च करने पर मिलेगी बहू लेकिन टिकाऊ सौदा नहीं!

To spend 3 to 4 lakh rupees will get daughter-in-law but not a durable

शेखावाटी में 100 ऐसे दलाल सक्रिय हैं जो मात्र 3 से 4 लाख रुपए में बहू का इंतजाम कर शादी करवाते हैं लेकिन घर बसने के साथ ही यह बहू बन जाती है लुटेरी दुल्हन।

By: Gaurav

Published: 30 Jan 2021, 06:07 PM IST

- शेखावाटी में एक साल में आए 15 मामले
- बहू बनकर कुछ ने घर संभाले तो कुछ बनीं लुटेरी दुल्हन
सीकर. लिंगानुपात कम होने के साथ ही अब एक ओर बड़े चिंताजनक हालात बन गए हैं। शेखावाटी (shekhawati)के दूल्हों के लिए दुल्हनें नहीं मिल रही हंै। घर बसाने के लिए 3 से 4 लाख रुपए में दुल्हनें खरीदी जा रही है। इतना ही नहीं शादी का पूरा खर्चा भी वर पक्ष की ओर से ही किया जाता है। ये दुल्हनें दूसरे राज्यों से बिहार, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश के अलावा उड़ीसा व असम से लाई जाती हैं। ये दुल्हनें अब उनका घर संभाल कर जिम्मेदारी निभा रही है, तो कुछ लुटेरी दुल्हनें बन कर सब कुछ लूट रही हैं। इसका बड़ा कारण है कि बेटों की तुलना में कम बेटियां जन्म ले रही है। इसे अब दलालों ने बड़े फायदे का ध्ंाधा बना लिया है। बड़ी संख्या में ऐसे गिरोह सक्रिय हैं, जो शादी के नाम पर लोगों से ठगी करने में लगे हैं।

चेहरा देख कर होता दाम तय
पत्रिका टीम ने उन परिवारों से बात की जो दुल्हन खरीद कर लेकर आए। इसके बाद वे दुल्हनें सब कुछ लूट कर ले गई। हाल ही में लक्ष्मणगढ़ (laxmangarh)में युवक के लिए हरियाणा (hariyana) से दलाल के जरिए शादी कर दुल्हन लेकर आए। दो दिन बाद ही दुल्हन गहने व रुपए लेकर भाग गई। हैरानी की बात है कि दलाल ने रुपए लेकर दूसरी बहू लाकर दे दी, लेकिन वह भी भाग गई। पिपराली रोड पर रहने वाले 27 साल के बेटे के पिता ने बताया कि तीन लाख रुपए में सौदा तय कर एक साल पहले बिहार से दुल्हन लेकर आए थे। दलाल ने कई लड़कियों को दिखाया था। तीन दिन बाद ही दुल्हन जेवर व रुपए लेकर करीब 12 लाख रुपए का सामान लेकर फरार हो गई। जबकि इधर, सीकर के नीमकाथाना, थोई, पाटन, रींगस के अलावा कई गांवों में कई सालों से बाहर से लाई दुल्हनें परिवार के साथ रह रही है।

शादी के नाम पर ठगी का बड़ा कारोबार
पिछले एक साल में 15 से अधिक दुल्हनें शादी के बाद चकमा देकर फरार हो गई। सीकर में शादी कराने के लिए 100 से ज्यादा दलाल सक्रिय हंै। ऐसे सैकड़ों की संख्या में मामले सामने आए है जिनमें एक ही युवती कई मामलों मे सामने आई है जो कि शादी के बाद लूट कर भाग गई। हाल ही में लक्ष्मणगढ़ में लूट के बाद फरार हुई महिला को जयपुर स्टेशन पर गिरफ्तार किया गया। महिला ने जयपुर(jaipur) के अलावा कई जगहों पर शादी कर लूट की वारदात को अंजाम दिया। थोई में भी शादी के लाई दुल्हन लाखों रुपए के जेवर व रुपए लेकर दूसरी रात को ही फरार हो गई। दादिया इलाके में भी पुलिस जेवर व रुपए लेकर भागी दुल्हन को गिरफ्तार किया तो जांच में पता लगा कि वह पहले से 6 दूल्हों को ठग चुकी है।

प्रदेश का दो साल में लिंगानुपात आंकड़ा
संख्या : 2018 : 2019
1000 : 948 : 947


चौंका रहे आंकड़े
प्र देश (rajasthan)के पीसीपीएनटी के आंकड़ों पर नजर डालें तो काफी स्थिति चौंकाने वाली है। 2018 में 13 लाख 55 हजार 486 बच्चों का जन्म हुआ। इनमें लडक़ों ने 6 लाख 95 हजार 944 जन्म लिया, जबकि बच्चियों ने 6 लाख 59 हजार 542 ने जन्म लिया। ऐसे में 36 हजार 402 बेटियों का कम जन्म हुआ। 2019 में 13 लाख 70 हजार 693 बच्चों का जन्म हुआ 7 लाख 4 हजार 15 लडक़ों ने जन्म लिया और 6 लाख 66 हजार 678 बच्चियों ने जन्म लिया। करीब 37 हजार 337 बच्चियों ने कम जन्म लिया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned