scripttoday guidelines will be made for schools in the periphery border | शहरी क्षेत्र के स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई, पेराफेरी सीमा के स्कूलों के लिए आज बनेगी गाइडलाइन | Patrika News

शहरी क्षेत्र के स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई, पेराफेरी सीमा के स्कूलों के लिए आज बनेगी गाइडलाइन

प्रदेशभर में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या बढऩे पर राज्य सरकार ने दस दिन में चौथी बार गाइडलाइन में बदलाव किया है।

सीकर

Published: January 10, 2022 01:55:07 pm

सीकर. प्रदेशभर में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या बढऩे पर राज्य सरकार ने दस दिन में चौथी बार गाइडलाइन में बदलाव किया है। गृह विभाग के आदेश के बाद जिला कलक्टर ने भी रविवार देर शाम नई गाईडलाइन जारी कर दी है। इसके तहत सीकर नगर परिषद व जिले की सभी नगर पालिका क्षेत्रों में कक्षा एक से बारहवीं तक के स्कूल सोमवार से बंद रहेंगे। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूलों का संचालन अभी हो सकेगा। लेकिन शहरी सीमा से सटे हुए स्कूलों के लिए प्रशासन सोमवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ चर्चा करेगा। इसके बाद जिला प्रशासन की ओर से इन स्कूलों के लिए स्थानीय स्तर पर अलग से गाइडलाइन जारी हो सकेगी। जबकि कॉलेज व कोचिंग ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यमों के जरिए पढ़ाई जारी रहेगी।

शहरी क्षेत्र के स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई, पेराफेरी सीमा के स्कूलों के लिए आज बनेगी गाइडलाइन
शहरी क्षेत्र के स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई, पेराफेरी सीमा के स्कूलों के लिए आज बनेगी गाइडलाइन

ऐसे समझें नई गाइडलाइन को
1. ट्यूशन सेंटर बंद, कॉलेज-कोचिंग में पढ़ाई जारी

स्कूली विद्यार्थियों के लिए संचालित होने वाले ट्यूशन सेंटर 30 जनवरी तक बंद रहेंगे। जबकि कोचिंग सेंटरों में पढ़ाई ऑनलाइन व ऑफलाइन जारी रहेगी। लेकिन कॉलेज व कोचिंग संस्थाओं को कोविड प्रोटोकॉल की पालना करानी होगी। जिला कलक्टर की ओर से गठित समिति की ओर से जांच कराई जाएगी। जांच में गाइडलाइन की पालना नहीं होने पर कलक्टर की ओर से संबंधित संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई की जा सकेगी।

2. धार्मिक स्थल: खुल सकेंगे, कलक्टर कर सकेंगे बदलाव
जिलेभर में धार्मिक स्थल खुल सकेंगे। डबल डोज लगे हुए व्यक्तियों को ही प्रवेश मिल सकेगा। जिन मंदिरों की ओर से ऑनलाइन दर्शनों की व्यवस्था जारी है वह जारी रहेगी। फूल, माला, चादर, प्रसाद आदि ले जाने पर रोक रहेगी। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर कलक्टर बदलाव कर और सख्ती कर सकते है।


3. विवाह समारोह: ऑनलाइन सूचना देनी होगी, प्रशासन रखेगा नजर

विवाह समारोह के लिए डीओआईटी विभाग की साइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बिना सूचना के शादी-समारोह करने वालों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई होगी। शहरी क्षेत्र में 50 और ग्रामीण क्षेत्र में 100 शामिल हो सकेंगे। उपखंड स्तर पर गठित समिति की ओर से लगातार निरीक्षण किए जाएंगे।

4. धरना-प्रदर्शन भी बिना अनुमति के नहीं, सूचना भी देनी होगी
धरना, प्रदर्शन, सामाजिक व धार्मिक कार्यक्रमों की भी पहले सूचना देनी होगी। जिले में लोहड़ी व मकर संक्रति के बड़े स्तर पर आयोजन नहीं हो सकेंगे।


5. बाजार: अब शाम आठ बजे तक ही खुल सकेंगे

नई गाइडलाइन में बाजारों के खुलने का समय भी तय किया गया है। इसके तहत बाजार आठ बजे तक ही खुल सकेंगे। लेकिन रेस्टोरेंट दस बजे तक खुल सकेंगे। सभी दुकान, मॉल, स्कूल, कॉलेज, होटल व रेस्टोरेंट एवं कार्यालय सहित अन्य को 31 जनवरी तक अपने स्टाफ का वैक्सीनेशन करकार घोषणा पत्र चस्पा करन होगा।

आपके सवाल और प्रशासन के जवाब
सवाल: रविवार को जन अनुशासन कफ्र्यू पूरे जिले में लागू रहेगा क्या।

जवाब: नगर निकाय और ग्राम पंचायत क्षेत्र में रविवार को कफ्र्यू रहेगा।
सवाल: आपातकालीन सेवाओं के लिए पास की व्यवस्था रहेगी क्या।

जवाब: नहीं। बस स्टैण्ड आने-जाने वाले यात्री, आपातकालीन सेवा, मेडिकल सेवा, आईटी, दूरसंचार, ई-कॉमर्स आदि गतिविधि संचालित होगी। अलग से पास जारी करने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है।
सवाल: शहरी क्षेत्र के स्कूल बंद हो गए है अब स्टाफ को जाना होगा क्या।

जवाब: शिक्षकों के लिए अभी गाइडलाइन जारी नहीं हुई है। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से सोमवार को आदेश जारी किए जाएंगे। हालांकि सोमवार को स्कूलों में जाकर बच्चों की ऑनलाइन क्लास लेनी होगी।
सवाल: छात्रावास में बच्चे अब रह सकेंगे क्या।

जवाब: जिन शिक्षण संस्थाओं में छात्रावास का संचालन हो रहा है वह जारी रहेगा। समाज कल्याण व अल्पसंंख्यक विभाग की ओर से संचालित छात्रावासों को लेकर अलग से आदेश जारी होगा।

नई गाइडलाइन की सख्ताई से होगी पालना: कलक्टर
सीकर जिले में भी नई गाइडलाइन लागू हो चुकी है। फिलहाल सरकार ने नगर पालिका व नगर परिषद क्षेत्र के स्कूलों को बंद करने का प्रावधान किया है। लेकिन ऐसे स्कूल जो नगर निकाय क्षेत्र में नहीं है लेकिन शहरी सीमा से सटे हुए है उनके लिए सोमवार को अलग से गाइडलाइन तैयार की जाएगी। यदि आवश्यकता महसूस की जाएगी तो ऐसे क्षेत्र के विद्यालयों में भी अवकाश घोषित किया जाएगा। गाइडलाइन की प्रशासन की ओर से सख्ताई से पालना कराई जाएगी।

अविचल चतुर्वेदी, जिला कलक्टर, सीकर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.