today weather: राजस्थान में 24 घंटे में फिर होगी बारिश, इन इलाको में बरसेंगे बादल

सीकर. राजस्थान में कल से हल्की बारिश का दौर एक बार फिर शुरू होगा। नया मौसमी सिस्टम बनने से इस दौरान प्रदेश के कई जिलों में बारिश होगी।

राजस्थान में 24 घंटे में फिर होगी बारिश, इन इलाको में बरसेंगे बादल

सीकर. राजस्थान में कल से हल्की बारिश का दौर एक बार फिर शुरू होगा। नया मौसमी सिस्टम बनने से इस दौरान प्रदेश के कई जिलों में बारिश होगी। इस संबंध में मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में हल्की बारिश गुरुवार व शुक्रवार को होगी।

ये है मौसमी सिस्टम
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार वर्तमान में मानसून ट्रफ लाइन औसत से उत्तर की ओर (हिमालय की ओर) शिफ्ट हो चुकी है तथा पिछले 3-4 दिनों से राज्य में कमजोर मानसून परिस्थितियां दर्ज की जा रही है। राज्य में आगामी एक सप्ताह के दौरान कमजोर मानसून (Break Monsoon) परिस्थितियां बनी रहने तथा आगामी तीन-चार दिन अधिकांश भागों में अपेक्षाकृत तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं 25 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने की प्रबल संभावना है। इस दौरान 10 व 11 अगस्त को उत्तरी व उत्तर-पूर्वी राजस्थान के भरतपुर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र के छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। जबकि बीकानेर, अजमेर, उदयपुर, कोटा, जयपुर संभाग सहित बाकी भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की ही संभावना है।

आज देश में यहां होगी बारिश
इधर, स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार देश में बुधवार को सिक्किम, असम, उत्तर प्रदेश की तलहटी और बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, गुजरात, केरल, लक्षद्वीप, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और पंजाब में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश संभव है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.