यहां ट्रांसफार्मरों में कई दिनों से अपने आप ही लग रही है आग, लोगों में दहशत का माहौल !

जिले में गर्मी के मौसम में तापमान में बढ़ोतरी ने आमजन के साथ विद्युत ट्रांसफार्मर का भी दम निकाल दिया है।

By: Vinod Chauhan

Published: 07 Jun 2018, 09:40 AM IST

सीकर.

जिले में गर्मी के मौसम में तापमान में बढ़ोतरी ने आमजन के साथ विद्युत ट्रांसफार्मर का भी दम निकाल दिया है। सीकर शहर में पिछले एक सप्ताह में बिजली के ट्रांसफार्मर पर लोड बढऩे के कारण तीन बार आग लग गई है। जिससे लोगों को गर्मी में बेहाल होकर बिजली के इंतजार में कई घंटे बिताने पड़ रहे हैं। भीषण गर्मी के दिनों में कई इलाकों में बिजली बैरन बनी हुई है। बिजली की आंख मिचैली का खेल दिन रात चल रहा है। शहर के राधाकिशनपुरा क्षेत्र में ओवरलोड के चलते बिजली के खंभे पर आग लग गई। जिस कारण घंटों तक बिजली गुल रही। राधाकिशनपुरा में एक सप्ताह में आग लगने की दूसरी घटना है। इसके अलावा कोतवाली रोड पर भी ओवरलोड से ट्रांसफार्मर में आग लग गई। दिन में भी बिजली कटौती के चलते लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं। गर्मी में अक्सर विद्युत फाल्ट व विद्युत तार टूटने की घटनाएं हो रही हैं। विद्युत भार अधिक होने से तार पिघल कर टूट रहे हैं। इसके अलावा झूलते विद्युत तार भी स्पार्किंग से फाल्ट की समस्या को बढ़ा रहे हैं।


रोजाना छह लाख यूनिट बिजली की खपत
गर्मी के मौसम में बिजली की खपत बढऩे के कारण लोड फैक्टर में भी बढ़ोतरी हो गई है। जिसके कारण सामान्य दिनों में जहां हर दिन दो लाख यूनिट बिजली आपूर्ति से काम चल जाता था। अब तापमान में बढ़ोतरी व घरों में विद्युत उपकरणों की संख्या बढऩे के कारण यह खपत प्रतिदिन छह लाख यूनिट से भी अधिक हो गई है। ऐसे में तापमान की गर्मी के कारण विद्युत तार भी पिघल रहे है। इसके अलावा इसका सीधा असर ट्रांसफार्मर भी आ रहा है। हालांकि गर्मी के मौसम में हर बार विद्युत निगम लोड फैक्टर बढऩे की बात कह कर इतिश्री कर लेता है, लेकिन इस समस्या के समाधान की ओर कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है।


बच्चों से लेकर रोजेदार तक बेहाल
रमजान माह में रोजेदार बिना बिजली के परेशानी झेल रहे हैं तो गर्मी के मौसम में स्कूल की छुट्टियां होने के कारण बच्चे भी बेहाल हो रहे है। कई इलाकों में मनमर्जी की कटौती भी परेशानी का सबब बन रही है। विद्युत निगम के अभियंताओं की माने तो शहर में विद्युत आपूर्ति पहले से अधिक बेहतर है।

Vinod Chauhan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned